40 की उम्र के बाद दर्द होने लगे हैं घुटने और कमर तो करें यह आसान वर्कआउट
40 की उम्र के बाद दर्द होने लगे हैं घुटने और कमर तो करें यह आसान वर्कआउट
Share:

40 साल की उम्र होने के बाद अक्सर कुछ दर्द होने लगते हैं। सबसे खासतौर से घुटनों का दर्द (Knee Pain) और कमर दर्द (Back Pain)। ये दर्द उन लोगों को ज्यादा होते हैं जो घंटों एक जगह बैठकर काम करते हैं। जी हाँ और ऐसे लोगों के लिए शाम तक कमर दर्द से जिंदगी बेहाल हो जाती है। इसके अलावा पैर कुर्सी से लटके लटके परेशान होते हैं। आज के समय में कम उम्र के लोगों को शुरूआत में ये तकलीफें नहीं घेरतीं, लेकिन चालीस की उम्र पार करते करते बहुत आसानी से ये तकलीफें होने लगती हैं। जी हाँ और अगर आपकी उम्र भी चालीस पार हो चुकी है और आप इस तरह के दर्द से परेशान हैं तो कुछ एक्सरसाइज करके आप उनसे राहत जरूर हासिल कर सकते हैं।

पहली एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप चटाई या योगा मैट पर लेट जाएं। इसके बाद हाथ ऐसे रखें कि कोहनियां जमीन छूने लगें। इसके बाद धीरे धीरे पैरों को मोड़ें और उन्हें छाती तक लेकर आएं। अब पैरों को पूरा पीछे ले जाएं। जैसा हल आसन में करते हैं। ध्यान रहे कम से कम तीन बार ऐसा करें। हर बार दस दस सेकंड के लिए होल्ड करें। ऐसा करने से कूल्हे और हैमस्ट्रिंग की स्ट्रेचिंग होती है।

दूसरी एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज में आपको पेट के बल लेटना है। इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ ऊपर उठाएं। अब दोनों हाथों से पैर के पंजे पकड़ने की कोशिश करें। इसके बाद पंजे पकड़ें रहें। कम से कम तीन बार ऐसा करें। इस तरह एक्सरसाइज से पैरों की पूरी स्ट्रेचिंग होती है और कमर को भी आराम मिलता है।

तीसरी एक्सरसाइज- पहले दोनों पैरों पर समान वजन डालकर खड़े हो जाएं। इसके बाद एक पैर को ऊपर लेकर आएं। अब अगर बायां पैर उठाया है तो उसे बाएं हाथ से ही पकड़ें। पैर को होल्ड करते हुए दूसरे हाथ को सीधा ऊपर लेकर जाएं। आप चाहे तो दिवार के सहारे या कोई बार पकड़ कर ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। वहीं जब बैलेंस बनने लगे तो बिना किसी सहारे के ये एक्सरसाइज करें।

50 की उम्र के बाद भी जवान नजर आएँगे आप, करना शुरू कर दें यह चीजें

पान के पत्ते और तुलसी के बीज एक साथ खाने से मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

खांसी में आता है खून तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -