इन जूस के सेवन से जल्द घटेगा वजन, जानें सरल तरीका

इन जूस के सेवन से जल्द घटेगा वजन, जानें सरल तरीका

आज के लाइफस्टाइल में लोगों का वजन बढ़ना आम हो गया है. बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्ग तक मोटापे और वजन बढ़ने से परेशान हो रहे है. वैसे तो वजन कम करने के लिए कई प्रकार की सर्जरी भी डॉक्टर करते हैं यानी चर्बी को काटकर शरीर से अलग कर दिया जाता है, हालांकि, आपको बता दें कि इसके अलावा भी कई प्रकार के इलाज हैं, जिनकी साहयता से आप बिना किसी ऑपरेशन के अपना मोटापा घटा सकते हैं यानी वजन को कम कर सकते हैं. आज हम आपको दो प्रकार के ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका खाली पेट उपयोग करके आप अपनी पेट की चर्बी को घटा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में... 

धनिया के बीज का उपयोग 
धनिए के बीज में मिनरल्स और पोटैशियम, आयरन, मैग्नीज, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी जैसे विटामिन्स मिलते है. ये स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं. पेट की चर्बी घटाने के लिए एक बड़े स्पून धनिया के बीज को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस को बंद कर दें और पानी को ठंडा होने रख दे. इसके बाद इस पानी को रातभर वैसे ही छोड़ दें और प्रातः उठकर पानी को छान लें और उसे खाली पेट ही पी लें. इससे आपको 72 से 100 घंटे यानी चार से पांच दिन में ही फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा . 

जीरा का सेवन 
जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और जैसा कि हम सभी जानते हैं, मेटाबॉलिज्म जितना ज्यादा होता है, उतना ही ज्यादा वजन कम होता है. यह पाचन में सुधार करने में भी सहायता करता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए आप एक स्पून जीरा एक गिलास पानी में रातभर के लिए ऐसे छोड़े दे और प्रातः पानी छानकर उसे खाली पेट पि जाए. यह निश्चित रूप से मोटापा घटाने में मदद करेगा.

MP के गृह मंत्री बोले- 'राफेल के भारत आने से इन तीन जगह मनेगा मातम'

55 मिनिट में रोपे 30 प्रजातियों के 360 पौधे, गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा

मदद करने के बाद भी ट्रोल हो रहे हैं सोनू सूद, जानिए क्या है मामला?