55 मिनिट में रोपे 30 प्रजातियों के 360 पौधे, गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा
55 मिनिट में रोपे 30 प्रजातियों के 360 पौधे, गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा
Share:

मेरठ: उत्तर प्रदश के मेरठ में 40 किमी दूर पाण्डवों की राजधानी रही हस्तिनापुर को ऐतिहासिक धरती होने का गौरव प्राप्त है. अब ऐतिहासिक हस्तिनापुर एक और इतिहास रचने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. दरअसल, ये मामला पौधारोपण के संबंध में गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड  अपना नाम दर्ज कराने को लेकर है. हस्तिनापुर में आज वन विभाग की टीम ने एक साथ 30 अलग-अलग प्रजाति के 360 पौधे निर्धारित 55 मिनट में लगाकर कीर्तिमान बनाने की तरफ पहला कदम बढ़ा दिया है.

उत्तर प्रदेश में अलग अलग 8 स्थानों पर पौधारोपण अभियान चलाया गया. इनमें मेरठ के साथ बाराबंकी, गौतमबुद्धनगर, चित्रकूट, सीतापुर, लखनऊ, बांदा जिले मुख्य हैं. सभी जगहों पर एक निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपे गए. बाकायदा ड्रोन के माध्यम से इस पूरी प्रक्रिया को रिकॉर्ड किया गया. उत्तर, दक्षिण, पूरब, पश्चिम प्रत्येक दिशा में कैमरे लगाकर पूरी पक्रिया की रिकॉर्डिंग की गई. अब ये रिकॉर्डिंग गिनीज़ बुक की टीम के पास भेजी जाएगी. बाद में इसके परिणाम का ऐलान होगा कि रिकॉर्ड बना या नहीं.

मेरठ के हस्तिनापुर में 15 टीमों ने मिलकर 360 पौधे रोपे. प्रत्येक टीम में 2 व्यक्ति शामिल रहे. टीम का एक सदस्य पौधा रोपित कर रहा था, तो दूसरा इस प्रक्रिया की फोटोग्राफी कर रहा था. टीम की अगुवाई कर रही DFO आदिति शर्मा लगातार ग्राउंड पर उपस्थित रहकर सदस्यों का मनोबल बढ़ा रही थीं. भीषण गर्मी में तपती धूप में इस कवायद को समय रहते ही पूरा किया गया.

कोरोना काल में PF का सहारा, पिछले चार महीने में लोगों ने निकाले इतने रुपए

23 कंपनियों में सरकार बेचेगी हिस्सेदारी, वित्त मंत्रालय कर रहा तैयारी

वेतन कटौती में इंडिगो ने किया इजाफा, अब 35 फीसद तक कटेगी सैलरी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -