Weather Updates: राजस्थान में बारिश, तो हिमाचल में बर्फ़बारी, दिल्ली में दृश्यता घटने से फ्लाइट्स प्रभावित

Weather Updates: राजस्थान में बारिश, तो हिमाचल में बर्फ़बारी, दिल्ली में दृश्यता घटने से फ्लाइट्स प्रभावित
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को घना कोहरा छाया रहा, जबकि एक दिन पहले उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में दृश्यता कम होने के कारण ट्रेन और उड़ान सेवाएं प्रभावित हुईं। दिल्ली के IGI हवाई अड्डे पर आज सुबह 6 बजे से शून्य दृश्यता दर्ज की गई।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए दृश्यों में दिल्ली की सड़कों पर घना कोहरा दिखाई दे रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि आज सुबह साढ़े पांच बजे दिल्ली के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया। इसमें कहा गया है कि हरियाणा, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भी घना कोहरा देखा गया, पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया। IMD ने दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, उत्तर-पूर्व राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, चरम दक्षिण-पश्चिम बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में कोहरे/कम बादलों का संकेत देने वाली एक उपग्रह छवि भी साझा की।

गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने कहा कि उसे फरवरी में बारिश में "दीर्घकालिक औसत (LPA) के 122 प्रतिशत से अधिक" की वृद्धि का अनुमान है। LPA एक विशिष्ट समय में किसी क्षेत्र में दर्ज की गई औसत वर्षा है। मौसम विभाग ने कहा कि कोहरे का घनत्व कम हो जाएगा और 4 और 5 फरवरी के बाद मौसम में उल्लेखनीय बदलाव देखने को मिलेगा।

अन्य राज्यों में बारिश, बर्फबारी:-

क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुरुवार को राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई। मौसम कार्यालय ने 3-4 फरवरी को एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान लगाया है, जिससे जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की प्रबल संभावना है। इस बीच, उसी दिन हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों और आदिवासी इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी जारी रही, जबकि राज्य की राजधानी में सीजन की पहली बर्फबारी हुई, जिससे निवासियों, पर्यटकों और किसानों के चेहरे पर खुशी देखी गई।

शिमला बर्फ की पतली चादर में लिपटा हुआ था, जबकि कुफरी और फागु के बीच 5 किलोमीटर का इलाका पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ था। वीडियो में लाहौल स्पीति को मोटी बर्फ की चादर में ढका हुआ दिखाया गया है। भारी बर्फबारी के कारण क्षेत्र के स्कूलों और कॉलेजों को 3 फरवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। शिमला में बुधवार रात को भयंकर ओलावृष्टि हुई और उसके बाद रुक-रुक कर बारिश हुई।

प्रदर्शन में जाएंगे, पूछताछ में नहीं ! शराब घोटाले में ED का पांचवा समन भी टालेंगे सीएम केजरीवाल

भारत को अमेरिका से मिलेंगे 31 MQ-9B सशस्त्र ड्रोन, US ने 4 बिलियन डॉलर की बड़ी डील को दी मंजूरी

'मैं घर पहुंचा तो बेटी तड़प रही थी और पत्नी बेड पर...', माँ-बेटी की मौत का हुआ चौंकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -