MP में ठंड ने दी दस्तक, जानिए अपने शहर का हाल
MP में ठंड ने दी दस्तक, जानिए अपने शहर का हाल
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश में ठंड का प्रभाव आहिस्ता-आहिस्ता बढ़ता जा रहा है. मध्यप्रदेश के कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, हवाओं का रुख उत्तरी होने से राज्य में ठंड बढ़ने का सिलसिला आरम्भ हो गया है. बृहस्पतिवार को नौगांव सहित कई जिलों में तापमान 15 डिग्री से कम रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, आज शुक्रवार से रात के तापमान में गिरावट आ सकती है. फिलहाल आने वाले 4-5 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा मगर नवंबर महीने के पहले सप्ताह से तेज ठंड का दौर आरम्भ होने का अनुमान है. 

वहीं छत्तीसगढ़ में मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि छत्‍तीसगढ़ में 29 अक्टूबर से पूर्वी हवाओं के आने से न्यूनतम तापमान में वृद्धि आरम्भ होगी तथा ठंड कम होगी. वही बात यदि राजधानी की करें तो यहां पर न्यूनतम पारा 17 डिग्री रहा. इसके अतिरिक्त इंदौर, जबलपुर, बिलासपुर, दुर्ग, का न्यूनतम पारा भी 17 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं उज्जैन और ग्वालियर में 16 डिग्री न्यूनतम पारा रहा. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अक्टूबर के आखिर में राज्य में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है. 

मौसम विज्ञान केंद्र और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है. वातावरण में नमी काफी कम रहने से आसमान भी साफ है. हवाओं का रुख भी पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है. उत्तरी हवाएं लगातार चल रही हैं. इस वजह से तापमान में गिरावट हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अब दिन छोटे और रात बड़ी होने लगी है. इसी कारण आहिस्ता-आहिस्ता तापमान में कमी आने लगी है. यही कारण है कि धूप में चुभन महसूस नहीं हो रही है. शाम ढलने के पश्चात् ही हवा में ठंडक महसूस होने लगी है.

वाराणसी-मुंबई-दिल्ली समेत देशभर में हुए थे धमाके, अब आतंकी 'सैयद मकबूल' को NIA कोर्ट ने सुनाई सजा

'रामनगर' जिले का नाम बदलने जा रही कांग्रेस ! JDS नेता कुमारस्वामी बोले- ये जमीन हड़पने की साजिश, मैं मरते दम तक...

पुनित बालन के समर्थन से केपीएसएस ने कश्मीर घाटी में सांप्रदायिक सद्भाव के साथ मनाया दशहरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -