वाराणसी-मुंबई-दिल्ली समेत देशभर में हुए थे धमाके, अब आतंकी 'सैयद मकबूल' को NIA कोर्ट ने सुनाई सजा
वाराणसी-मुंबई-दिल्ली समेत देशभर में हुए थे धमाके, अब आतंकी 'सैयद मकबूल' को NIA कोर्ट ने सुनाई सजा
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक विशेष राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) अदालत ने गुरुवार (26 अक्टूबर) को आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन साजिश मामले के एक आरोपी सैयद मकबूल को 10 साल कैद की सजा सुनाई है। मकबूल को पहले 22 सितंबर, 2023 को राष्ट्रीय राजधानी में NIA की विशेष अदालत के विशेष न्यायाधीश ने दोषी ठहराया था। कुल 11 आरोपियों में से वह पांचवा आरोपी है, जिसे सजा सुनाई गई है।

 

महाराष्ट्र के नांदेड़ के निवासी मकबूल को पाकिस्तान और भारत में स्थित इंडियन मुजाहिदीन के सदस्यों के साथ सक्रिय भागीदारी और अपराध और साजिश में शामिल होने के आरोप में 28 फरवरी, 2013 को मामले में गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार किए जाने के बाद 2013 में ही पटियाला हाउस कोर्ट के बाहर आतंकी मकबूल ने दावा किया था कि, 'मैं मात्र 3 महीने में जेल से बाहर आ जाऊंगा।' हालाँकि, ये दावा आतंकी मकबूल ने किसके दम पर किया था, क्या उसे सरकार का संरक्षण प्राप्त था, या फिर आतंकी उसे जेल से छुड़ाने वाले थे ? लेकिन, NIA की सख्त पैरवी से मकबूल बाहर नहीं निकल सका और अब 10 साल बाद उसे अपने कुकर्मों की सजा मिली है NIA की जांच से पता चला कि आरोपी ने इंडियन मुजाहिदीन के प्रमुख लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखे, जिनमें पाकिस्तान में स्थित आतंकी रियाज भटकल और भारत में स्थित इमरान खान और ओबैद-उर-रहमान शामिल हैं। एजेंसी ने बताया कि, 'मकबूल ने भारत के भीतर विभिन्न स्थानों पर विस्फोटक हमले करने की साजिश रची थी, जिसमें हैदराबाद प्राथमिक लक्ष्य था। हैदराबाद सहित महत्वपूर्ण स्थलों की व्यापक टोह भी ली गई थी।' NIA ने बताया कि यह मामला इंडियन मुजाहिदीन के सदस्यों द्वारा रची गई साजिश से संबंधित है, जो देश भर में विनाशकारी विस्फोटों की एक श्रृंखला आयोजित करने के लिए जिम्मेदार समूह है। 

कहाँ-कहाँ इंडियन मुजाहिदीन ने किए थे विस्फोट:-

बता दें कि, इन आतंकी कृत्यों में 7 मार्च 2006 को वाराणसी विस्फोट शामिल हैं; इसके अलावा 11 जुलाई 2006 को मुंबई सिलसिलेवार विस्फोट; 23 नवंबर, 2007 को उत्तर प्रदेश की अदालतों में वाराणसी, फ़ैज़ाबाद और लखनऊ में सिलसिलेवार विस्फोट; 25 अगस्त 2007 को हैदराबाद में दोहरे विस्फोट; 2008 में जयपुर सिलसिलेवार विस्फोट; 2008 में दिल्ली सिलसिलेवार विस्फोट; 26 जुलाई, 2008 को अहमदाबाद सिलसिलेवार विस्फोट; 2010 में बैंगलोर में चिन्नास्वामी स्टेडियम विस्फोट; और 2013 में हैदराबाद दोहरे विस्फोट शामिल हैं।

इससे पहले, इस साल 12 जुलाई को, चार आरोपियों, दानिश अंसारी, आफताब आलम, इमरान खान और ओबैद-उर-रहमान को गैरकानूनी की धारा 18, 19, 38 (2), और 39 (2) के तहत दोषी पाया गया था। मामले में गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम. उन्हें 10 वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई थी। इस साल 31 मार्च को, यासीन भटकल, असदुल्ला अख्तर, जिया-उर-रहमान, तहसीन अख्तर और हैदर अली सहित 10 अन्य आतंकियों के साथ-साथ उपरोक्त आरोपी व्यक्ति के खिलाफ औपचारिक रूप से आरोप तय किए गए थे। भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 121 और 122 के साथ-साथ यूए (पी) की धारा 17, 18, 19, 21, 38, 39 और 40 के तहत नई दिल्ली में NIA विशेष अदालत द्वारा सजा सुनाई गई। इस मामले में, ऊपर नामित शेष 6 आरोपियों से संबंधित मुकदमा चल रहा है, जो IPC और UAPA अधिनियम के तहत कई आरोपों का सामना कर रहे हैं।

'रामनगर' जिले का नाम बदलने जा रही कांग्रेस ! JDS नेता कुमारस्वामी बोले- ये जमीन हड़पने की साजिश, मैं मरते दम तक...

पुनित बालन के समर्थन से केपीएसएस ने कश्मीर घाटी में सांप्रदायिक सद्भाव के साथ मनाया दशहरा

'5 साल में 15 दिन के लिए आता है...', एक्टर से नेता बने विक्रम मस्ताल पर CM शिवराज ने बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -