'भारत मंगल, शुक्र तक भी जा सकता है, लेकिन..', जानिए क्या बोले ISRO चीफ ?

'भारत मंगल, शुक्र तक भी जा सकता है, लेकिन..', जानिए क्या बोले ISRO चीफ ?
Share:

नई दिल्ली: भारत ने 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बनकर इतिहास रच दिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा है कि चंद्रयान-3 ने मिशन के तीन उद्देश्यों में से दो को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब ISRO प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि आने वाले 14 दिन मिशन के लिए महत्वपूर्ण होंगे। उन्होंने कहा कि भारत के पास चंद्रमा, मंगल और शुक्र की यात्रा करने की क्षमता है, लेकिन देश को अपना आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में और अधिक निवेश की जरूरत है। 

 

उन्होंने कहा कि, "भारत के पास चंद्रमा, मंगल और शुक्र की यात्रा करने की क्षमता है, लेकिन हमें अपना आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है। हमें अधिक निवेश की जरूरत है और अंतरिक्ष क्षेत्र का विकास होना चाहिए और इसके द्वारा पूरे देश का विकास होना चाहिए, यही हमारा मिशन है।'' ISRO चीफ ने कहा कि, ''पीएम मोदी ने हमें जो विजन दिया था, उसे पूरा करने के लिए हम तैयार हैं। हम चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग से बेहद खुश हैं, वैज्ञानिक मिशन के अधिकांश उद्देश्य पूरे हो जाएंगे, मैं समझता हूं कि सभी वैज्ञानिक डेटा बहुत अच्छे दिख रहे हैं। लेकिन हम इसे जारी रखेंगे आने वाले 14 दिनों में चंद्रमा से बहुत सारा डेटा मापें। और हमें उम्मीद है कि ऐसा करते हुए हम विज्ञान में वास्तव में अच्छी सफलता हासिल करेंगे। इसलिए हम अगले 13-14 दिनों के लिए उत्साहित हैं।''

बता दें कि, आने वाले दो पखवाड़े महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि चंद्रमा की सतह पर किए जाने वाले वैज्ञानिक प्रयोगों के संबंध में चंद्रमा से बहुत सारा डेटा ISRO के वैज्ञानिकों को भेजा जाएगा। चंद्रयान-3 की पूरी टीम हर हलचल और घटनाक्रम पर पैनी नजर बनाए हुए है। इस बीच चंद्रयान-3 ने अपने तीन मुख्य उद्देश्यों में से दो को पूरा कर लिया है। पूरे किए गए दो उद्देश्य हैं- चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग का प्रदर्शन, और चंद्रमा पर घूम रहे 'प्रज्ञान' रोवर का प्रदर्शन। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि तीसरा उद्देश्य, जो इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन कर रहा है, चल रहा है और सभी पेलोड सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।

चाचा शरद पवार के गढ़ में डिप्टी सीएम अजित ने दिखाया दम, जनता ने किया भव्य स्वागत

G20 से पहले आज B20 मीटिंग को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत में तेजी से पैर फैला रहा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट, इस खतरनाक मिशन पर काम कर रहा ISIS

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -