G20 से पहले आज B20 मीटिंग को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
G20 से पहले आज B20 मीटिंग को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 9-10 सितंबर को होने वाली G20 की अंतिम बैठक से पहले 27 अगस्त, 2023 को दोपहर 12 बजे राष्ट्रीय स्तर पर भारत बी20 शिखर सम्मेलन 2023 में संबोधन देंगे। बता दें कि, B20 इंडिया शिखर सम्मेलन दुनिया भर के नीति निर्माताओं, व्यापारिक नेताओं और विशेषज्ञों को B20 इंडिया विज्ञप्ति पर विचार करने और चर्चा करने के लिए एक साथ लाता है। B20 विज्ञप्ति में G20 को प्रस्तुत करने के लिए 54 सिफारिशें और 172 नीतिगत कार्रवाइयां शामिल हैं।

B20 शिखर सम्मेलन क्या है?
बिजनेस 20 (बी20) वैश्विक व्यापार समुदाय के साथ बातचीत के लिए आधिकारिक जी20 मंच है। 2010 में स्थापित, B20, G20 के सबसे महत्वपूर्ण सहभागिता समूहों में से एक है, जिसमें कंपनियां और पेशेवर संगठन भाग लेते हैं। B20 आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए ठोस और कार्रवाई योग्य नीति सिफारिशें विकसित करने का प्रयास करता है। तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन 25 से 27 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। इसका विषय R.A.I.S.E - जिम्मेदार, त्वरित व्यवसाय, नवाचार, स्थिरता और समानता है। इसमें लगभग 55 देशों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया है।

आज कौन भाग लेगा?
माना जा रहा है कि इस बैठक में न सिर्फ भारतीय कारोबारी नेता बल्कि अन्य देशों के सदस्य भी शामिल होंगे जिन्होंने शिखर सम्मेलन में विभिन्न सत्रों में भाग लिया। व्यापारिक नेताओं ने व्यापार, आर्थिक विकास, सतत विकास और मंच पर उठाए गए अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

G20 प्रेसीडेंसी:-
हर साल, G20 अध्यक्ष एक B20 अध्यक्ष (G20 मेजबान देश का एक प्रमुख व्यापारिक नेता) की नियुक्ति करता है, जिसे B20 शेरपा और B20 सचिवालय का समर्थन प्राप्त होता है। B20 का लक्ष्य आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक घूमने वाली कुर्सी की प्राथमिकताओं पर ठोस और कार्रवाई योग्य नीति सिफारिशें करना है। B20 टास्क फोर्स (TF) और एक्शन काउंसिल (AC) पर आधारित है, जिसे G20 और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए सर्वसम्मति-आधारित नीति सिफारिशें विकसित करने का काम सौंपा गया है। B20 औपचारिक रूप से अपनी अंतिम सिफ़ारिशें B20 शिखर सम्मेलन में G20 अध्यक्ष को भेजता है।

भारत में तेजी से पैर फैला रहा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट, इस खतरनाक मिशन पर काम कर रहा ISIS

जेल में स्विमिंग पूल चाहते हैं सत्येंद्र जैन ! सुप्रीम कोर्ट में जमानत का विरोध करते हुए क्या बोली ED ?

ब्लैकबोर्ड पर लिखा जय श्री राम, तो टीचर फारूक अहमद ने नाबालिग छात्र को बेरहमी से पीटा, प्रिंसिपल मोहम्मद हफीज फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -