वक़्फ़ बोर्ड घोटाला: केजरीवाल के नक्शेकदम पर AAP विधायक अमानतुल्लाह खान, ED के समन पर नहीं हो रहे पेश
वक़्फ़ बोर्ड घोटाला: केजरीवाल के नक्शेकदम पर AAP विधायक अमानतुल्लाह खान, ED के समन पर नहीं हो रहे पेश
Share:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्ला खान पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। ED उनके खिलाफ अदालत में मुकदमा चलाने जा रही है। दिल्ली सरकार के मंत्रियों आतिशी मार्लेना और सौरभ भारद्वाज के दावों के बावजूद कि चार और AAP नेताओं को ED द्वारा गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है, अमानतुल्लाह खान खुद को एजेंसी के निशाने पर पाते हैं। यह घटनाक्रम दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा 11 मार्च को उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के बाद आया है।

कथित तौर पर, ED ने शुक्रवार, 5 अप्रैल को राउज़ एवेन्यू कोर्ट में शिकायत दर्ज की, क्योंकि खान वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले से संबंधित समन का जवाब नहीं दे रहे थे। उन पर धन शोधन निवारण (PMLA) अधिनियम की धारा 50 के तहत जारी समन का अनुपालन न करने और जांच से बचने के लिए आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 190 और 200 के तहत आरोप लगे हैं। ED का आरोप है कि खान ने 23 जनवरी से 4 मार्च के बीच कई मौकों पर पूछताछ के लिए जारी किए गए समन की अवहेलना की। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा ने मामले की सुनवाई 6 अप्रैल को तय की है। 

चल रही जांच में, ED का तर्क है कि खान ने वक्फ बोर्ड में अवैध भर्ती और सहयोगियों के नाम पर संपत्ति निवेश के माध्यम से अवैध रूप से महत्वपूर्ण रकम अर्जित की। खान को इससे पहले वक्फ बोर्ड घोटाले के सिलसिले में नवंबर 2023 में ईडी ने गिरफ्तार किया था। मामला 2016 का है जब ईडी ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के भीतर अवैध रोजगार और वित्तीय अनियमितताओं की जांच शुरू की, जिससे कथित तौर पर सरकार की कीमत पर खान को फायदा हुआ। खान पर निजी लाभ के लिए वक्फ संपत्तियों को अनधिकृत पट्टे पर देने का भी आरोप है।

इसके अतिरिक्त, ईडी ने प्रॉक्सी के माध्यम से संपत्ति खरीदने के लिए खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। दिल्ली की अदालतों और दिल्ली उच्च न्यायालय दोनों में जमानत सुरक्षित करने के प्रयासों के बावजूद, खान की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी गई है, अदालत ने उनके खिलाफ ईडी के आरोपों को बरकरार रखा है।

शराब घोटाले में 18 अप्रैल तक बढ़ी मनीष सिसोदिया की हिरासत, कोर्ट ने नहीं दी जमानत

'जिन्होंने शक्ति को नष्ट करने का प्रयास किया, उनका क्या हाल हुआ..', सहारनपुर से पीएम मोदी ने कांग्रेस-सपा पर बोला हमला

'कांग्रेस ने घोषणापत्र के जरिए देश की जनता को धोखा दिया..', अपनी ही सहयोगी पार्टी पर क्यों भड़के सीएम पिनाराई विजयन ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -