रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, क्या 5वीं बार पुतिन ही बनेंगे महामहिम ?
रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, क्या 5वीं बार पुतिन ही बनेंगे महामहिम ?
Share:

मॉस्को: रूस में आज शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है, देश के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों में मतदान केंद्र अब खुल गए हैं। वोटिंग 15 मार्च से 17 मार्च तक चलेगी। पहला मतपत्र कामचटका के गवर्नर व्लादिमीर सोलोडोव द्वारा डाला गया, जो चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत का प्रतीक था। पूरे रूस में लोग अगले छह वर्षों के लिए अपना राष्ट्रपति चुनने के लिए चुनाव में भाग ले रहे हैं। गौरतलब है कि डोनबास और नोवोरोसिया के निवासी भी पहली बार रूसी राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं।

यह चुनाव उन्नत मतदान प्रौद्योगिकियों के उपयोग की शुरुआत करता है जिनका पहले स्थानीय चुनावों के दौरान परीक्षण किया गया था, जिसमें तीन दिन की मतदान अवधि और दूरस्थ मतदान विकल्प शामिल थे। 2024 के चुनाव में शीर्ष राज्य पद के लिए दावेदारी करने वाले उम्मीदवारों में व्लादिस्लाव दावानकोव, मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, लियोनिद स्लटस्की और निकोले खारितोनोव शामिल हैं। व्लादिस्लाव दावानकोव को न्यू पीपुल्स पार्टी द्वारा नामित किया गया है, जबकि पुतिन स्व-नामित उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। लियोनिद स्लटस्की एलडीपीआर पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हैं, और निकोले खारितोनोव रूस की कम्युनिस्ट पार्टी से चल रहे हैं।

प्रारंभ में, राजनीतिक दलों के नौ और 24 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 33 व्यक्तियों ने राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने में रुचि व्यक्त की थी। हालाँकि, केवल 15 उम्मीदवारों ने पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा किए, और अंततः, केवल चार उम्मीदवारों को आधिकारिक तौर पर पंजीकृत किया गया। यह चुनाव पहली बार है कि रूस में तीन दिनों तक मतदान कराया जाएगा। विस्तारित समय-सीमा का उद्देश्य मतदाताओं को भाग लेने के अधिक अवसर प्रदान करना है। रूसी केंद्रीय चुनाव आयोग की अध्यक्ष एला पामफिलोवा के अनुसार, इस प्रारूप को जनता ने खूब सराहा है।

कुछ विदेशी क्षेत्रों को छोड़कर, 94,000 से अधिक मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होते हैं, मतदान औपचारिक रूप से 17 मार्च को स्थानीय समयानुसार रात 9 बजे समाप्त हो जाएगा जब कलिनिनग्राद में मतदान केंद्र बंद हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त, 144 विदेशी देशों और क्षेत्रों में 295 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिसमें रूस द्वारा कजाकिस्तान से पट्टे पर लिया गया बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र भी शामिल है। मतदान कार्यक्रम स्थान के आधार पर अलग-अलग होगा, थाईलैंड फुकेत में रूसी महावाणिज्य दूतावास में मतदान केंद्र खोलने वाला पहला देश है।

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग भी उपलब्ध होगी, जिसमें मॉस्को सहित 29 क्षेत्रों में ऑनलाइन वोटिंग विकल्प भी उपलब्ध होंगे। ऑनलाइन वोटिंग के लिए आवेदन 29 जनवरी से 11 मार्च तक स्वीकार किए गए। 4.7 मिलियन से अधिक लोगों की एक बड़ी संख्या ने ऑनलाइन वोट करने के लिए आवेदन किया है। ऑनलाइन वोट के नतीजे 17 मार्च को स्थानीय समयानुसार रात 10 बजे से 11 बजे तक घोषित किए जाएंगे।

पुतिन, जो पहले ही रूसी राष्ट्रपति के रूप में चार कार्यकाल पूरा कर चुके हैं, फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं। सफल होने पर, वह राष्ट्रपति पद के कार्यकाल को बढ़ाने वाले संवैधानिक संशोधनों के कारण अतिरिक्त छह साल की सेवा करेंगे। यह उनका पांचवां कार्यकाल होगा, 2030 में छठे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने की संभावना है।

अगले हफ्ते भूटान की यात्रा पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, स्वीकार किया पीएम शेरिंग का निमंत्रण

ड्रोन हमलों से निपटने के लिए तेलंगाना पुलिस ने तैयार किए 3 बाज़ ! क्या सिद्ध होगा काज ?

12वीं के छात्र ने 10 वर्षीय बच्चे से किया कुकृत्य और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -