आचार संहिता के दौरान इस एप से जनता कर सकेगी नेताओं की शिकायत
आचार संहिता के दौरान इस एप से जनता कर सकेगी नेताओं की शिकायत
Share:

नई दिल्ली : चुनावों का दौर शुरू होने वाला है और ऐसे में चुनाव आयोग ने नई टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसा एप बनाया है जिससे अब कोई भी नियम नहीं तोड़ नहीं पायेगा. जैसा कि आप जानते हैं विधान सभा चुनाव होने वाले हैं और इस चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लग चुकी है जिसके दौरान चुनाव में किसी भी तरह का नियम नहीं तोड़ा जायेगा. लेकिन अगर कोई भी इस संहिता का उल्लंघन करता है तो उसकी शिकायत अब ऑनलाइन ही इस एप के ज़रिये की जा सकेगी. शिकायत के लिए अब दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे. आयोग ने C-VIGIL नाम का ऐसा एप तैयार किया है, जो आसानी से उम्मीदवार और समर्थक को समझ में आ सकेगा. 

देश भर में चुनावी माहौल, तैयारी में जुटा चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में सूचित करने के लिए लोगों के एंड्रॉएड फोन में 'सी-विजिल' एप (C-VIGIL APP) विकसित किया है जिससे इससे निष्पक्ष चुनाव किये जायेंगे. इस पर चुनाव आयोग ने जारी विज्ञप्ति में कहा है  कि आचार संहिता उल्लंघन की सूचना पहले देरी से मिलती थी जिसके कारण दोषी को सजा को नहीं मिल पाती थी. इसके उनके खिलाफ कोई साबुत तस्वीर, वीडियो जैसे साक्ष्य ना होने पर शिकायत की पुष्टि भी नहीं हो पाती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 

आज घोषित हो सकता है विधान सभा चुनावों का कार्यक्रम, 3 बजे प्रेस वार्ता करेगा चुनाव आयोग

एप को जारी करते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि  'सी-विजिल' एप शिकायत के साथ-साथ इसका निवारण भी किया जायेगा. कोई भी इस एप का उपयोग कर सकता है और जो भी अचार संहिता का उल्लंघन करता है उसकी शिकायत कर सकता है और इसके खिलाफ सख्सी भी भेज सकते हैं जिससे दोषी को सजा मिल सकती है. 'सी-विजिल' एप में एक बार शिकायत स्वीकृत होने पर वह जिला नियंत्रण कक्ष में सूचित कर देगा, जो टीम को कार्रवाई का निर्देश देगा. 

खबरें और भी...

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में और अन्य 4 राज्यों में एक चरण में होगा मतदान, चुनाव आयोग ने घोषित की तारीखें

प्रधानमंत्री मोदी के हमशक्ल कांग्रेस में होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -