देश भर में चुनावी माहौल, तैयारी में जुटा चुनाव आयोग
देश भर में चुनावी माहौल, तैयारी में जुटा चुनाव आयोग
Share:

नई दिल्ली: 2019 के आम चुनावों के मद्देनज़र भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने कहा कि वो देश भर में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और मतदाता-सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के आवश्यक आवंटन को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रारंभिक व्यवस्था कर रहा है. एक बयां में चुने आयोग ने कहा है कि 2019 में आने वाले चुनावों के लिए 22.3 लाख मतपत्र इकाइयों, 16.3 लाख नियंत्रण इकाइयों और लगभग 17.3 लाख वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा.

जम्मू कश्मीर: आतंकियों ने नेशनल कांफ्रेंस के दो कार्यकर्ताओं को मारी गोली

2019 में लोकसभा चुनाव के लिए लगभग 10.6 लाख मतदान केंद्रों में 100 प्रतिशत वीवीपीएटी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अनिवार्य प्रथम स्तर की जांच और जिला अधिकारी का प्रशिक्षण भी सुनिश्चित किया जा रहा है. बयान में कहा गया है कि आयोग पीएसयू के सीएमडी के साथ ईवीएम और वीवीपीएटी के उत्पादन और आपूर्ति की स्थिति की निरंतर समीक्षा कर रहा है.

अब लोन के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे बैंको के चक्कर, पीपीएफ अकाउंट पर ही मिलेगा लोन

आयोग ने बताया कि ईवीएम वीवीपीएटी सूची को मशीन आंदोलन, प्रथम स्तर की जांच, यादृच्छिकरण और मतदान दिवस पर सभी परिचालनों को ट्रैक करने के लिए एक मजबूत ट्रैकिंग सिस्टम के माध्यम से सुरक्षित रूप से प्रबंधित किया जा रहा है. क्जउने आयोग ने बताया कि आज तक, राज्य विधानसभाओं के 113 आम चुनावों और 2000 से तीन लोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग किया गया है. ईवीएम के उपयोग से बूथ कैप्चरिंग और मतपत्रों की गिनती में देरी और त्रुटियों की घटनाएं समाप्त हो गई है. 

खबरें और भी:-

2019 के लोक सभा चुनाव में उम्मीदवारी नहीं भरेंगे शरद पंवार

'समर यूथ ओलिंपिक गेम्स' के लिए गूगल ने बनाया इतना शानदार डूडल

एक दिन की कटौती के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, ये है आज का दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -