'इस्लाम में वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी भी हराम..', दारुल उलूम देवबंद के मुफ्ती अबुल कासिम का बयान
'इस्लाम में वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी भी हराम..', दारुल उलूम देवबंद के मुफ्ती अबुल कासिम का बयान
Share:

लखनऊ: मुस्लिमों के घरों में आज निकाह या किसी खुशी के मौके पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जाती है, जबकि यह इस्लाम में पूरी तरह हराम है। शौकिया फोटो खिंचवाना भी इस्लाम के मुताबिक़ हराम है। लोगों को इससे बचना चाहिए। दारुल उलूम देवबंद के मोहतमिम (VC) मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी ने बुधवार को वाराणसी के अशफाक नगर में इस्लाहे मुआशरा कॉन्फ्रेंस में यह बातें कही हैं। हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा कि बैंक, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्य आवश्यकता के लिए फोटो खिंचवाने में कोई समस्या नहीं हैं। 

मुफ्ती अबुल कासिम ने कहा कि हमारे युवाओं में नशे की लत लगातार बढ़ती जा रही है। इससे बचना चाहिए। मुफ्ती ने कहा कि सात वर्ष की उम्र में ही बच्चे को नमाज के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस कार्यक्रम में मुफ्ती सय्यद मुहम्मद अफ्फान मंसूरपुरी, मुफ्ती वसीम अहमद ने भी भाषण दिया। इस दौरान अबु स्वालेह साहब कासमी, मौ.मुहम्मद कासिम आदि मौके पर उपस्थित रहे। बता दें कि इससे पहले भी ग्रेटर नोएडा के दादरी में उलेमाओं ने एक फतवा जारी करते हुए कहा था कि जिस भी मुस्लिम के निकाह में डीजे बजेगा और आतिशबाजी होगी, उसके घर पर निकाह में किसी भी प्रकार से कोई भी आलिम शामिल नहीं होगा।

फतवे में कहा गया था कि DJ बजाने वालों की शिनाख्त कर उनके जनाजे में भी कोई शामिल नहीं होगा। बताया गया था कि इस्लाम में इस प्रकार की चीजें हराम हैं। मगर, फिर भी लोग बाज नहीं आते हैं और निकाह और अन्य कार्यक्रमों में डीजे बजवाते हैं, जिस पर फिल्मी गाने चलते हैं और आतिशबाजी भी की जाती है। इसपर फैसला लिया गया था कि ऐसे निक़ाहों का उलेमा बहिष्कार करेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि न तो निकाह में कोई आलिम शामिल होगा, न तो दावत में और न ही किसी अन्य तरह से। साथ ही उनके जनाजे तक में भी कोई नहीं जाएगा।

लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर दर्दनाक हादसा, पिकअप की टक्कर से 4 लोगों की मौत

NIA का बड़ा एक्शन, खालिस्तानी समर्थक लकी और बिश्नोई गैंग के सदस्य समेत 6 गिरफ्तार

AAP पार्षद की गुंडागर्दी, भाजपा पार्षद प्रमोद गुप्ता को MCD में मारा थप्पड़, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -