Video: संसद में अधीर रंजन को निर्देश देती दिखीं सोनिया गांधी, जानिए क्या कहा ?
Video: संसद में अधीर रंजन को निर्देश देती दिखीं सोनिया गांधी, जानिए क्या कहा ?
Share:

नई दिल्ली: सोमवार को संसद के एक विशेष सत्र के दौरान '75 वर्षों की संसदीय यात्रा' पर चर्चा करते हुए, कांग्रेस विधायक अधीर रंजन चौधरी ने जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी सहित पूर्व प्रधानमंत्रियों की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए मंच संभाला। हालाँकि, जिस चीज़ ने ध्यान आकर्षित किया वह था, जब उन्होंने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का उल्लेख किया और ऐतिहासिक कानून 'सूचना का अधिकार अधिनियम' के पारित होने का श्रेय उन्हें दिया। दरअसल, ऐसा करने के लिए अधीर रंजन को सोनिया गांधी ने ही इशारा किया था। 

 

अपने भाषण में लगभग 21 मिनट और 55 सेकंड में, चौधरी ने कहा कि, "मैं मैडम सोनिया गांधी जी का नाम लेने के लिए उत्सुक हूं, जिन्होंने ऐतिहासिक कानून 'सूचना का अधिकार अधिनियम' पारित करने की पहल की।" उन्होंने इसके लिए सोनिया गांधी को भी श्रेय दिया। अन्य महत्वपूर्ण कानून जैसे शिक्षा का अधिकार अधिनियम, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा), और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम। अपने भाषण के दौरान, सोनिया गांधी को चौधरी को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी के योगदान और राजनीति में महिलाओं के आरक्षण को सुरक्षित करने के उनके प्रयासों पर चर्चा करने के लिए प्रेरित करते देखा गया। जब स्पीकर ओम बिरला ने संकेत दिया कि चौधरी का आवंटित समय समाप्त हो गया है, तो सोनिया गांधी को उन्हें जारी रखने का निर्देश देते हुए यह कहते हुए सुना गया, "आगे बढ़ें, आगे बढ़ें, आगे बढ़ें..।'' 

 

यह घटना पिछले उदाहरणों का अनुसरण करती है, जहां अधीर रंजन चौधरी को संसद को संबोधित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले सवाल किया था कि कांग्रेस पार्टी ने चौधरी को दरकिनार क्यों किया और सुझाव दिया कि इस निर्णय पर बाहरी प्रभाव हो सकते हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने भी चौधरी के साथ कांग्रेस पार्टी के व्यवहार पर टिप्पणी की, इस बात पर प्रकाश डाला कि पार्टी के सदस्यों ने उन्हें कुछ कार्यवाही के दौरान बोलने की अनुमति नहीं दी।

सनातन धर्म के अपमान पर राहुल-सोनिया क्यों चुप ? उदयनिधि के बयान को लेकर I.N.D.I.A.पर शिवराज का हमला

'शिवराज सिंह चौहान ने सभी मुख्यमंत्रियों को परेशानी में डाल दिया है', आखिर क्यों ऐसा बोले असम के CM सरमा?

लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच कर रही SIT को सुप्रीम कोर्ट ने किया भंग, जानिए क्या कहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -