Video: बनकर तैयार हुआ भारत का पहला केबल आधारित पुल, रेल मंत्री ने दिखाया इंजीनियरिंग का बेजोड़ नमूना
Video: बनकर तैयार हुआ भारत का पहला केबल आधारित पुल, रेल मंत्री ने दिखाया इंजीनियरिंग का बेजोड़ नमूना
Share:

श्रीनगर: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज शनिवार (29 अप्रैल) को अंजी खड्ड पुल के निर्माण का एक टाइमलैप्स वीडियो ट्विटर पर साझा किया है। उन्होंने बताया है कि भारत का पहला केबल आधारित रेल ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। रेल मंत्री के अनुसार, इस पुल में 96 केबल हैं। वहीं, केबल स्ट्रैंड्स की कुल लंबाई 653 किमी है। टाइमलैप्स वीडियो को एक कैप्शन के साथ साझा किया गया था जिसमें लिखा था, "11 महीनों में, भारत का प्रथम केबल-आधारित रेल ब्रिज तैयार हो गया है। सभी 96 केबल सेट हैं!  केबल स्ट्रैंड्स की कुल लंबाई 653 किमी।' वीडियो में पहले से लेकर अंत तक प्रत्येक केबल की प्लेसमेंट देखी जा सकती है।

 

बता दें कि, इस पुल का निर्माण इंडियन रेलवे की सबसे चुनौतीपूर्ण उदमपुर-श्रीनगर-बारामूला-रेल लिंक परियोजना के तहत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में किया गया है। पुल जम्मू से सड़क मार्ग से करीब 80 किमी दूर है। जम्मू और कश्मीर में कटरा और रियासी को जोड़ने वाला अंजी खड्ड ब्रिज इंडियन रेलवे पर भारत का पहला केबल आधारित ब्रिज है। पुल राष्ट्रीय परियोजना, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का ही एक अंग है। यह पुल हिमालय के पहाड़ों में स्थित है, पुल को बनाने में बहुत चुनौतियां थी और आगे भी यह पुल भूकंपीय प्रवृत्ति के नवीन मोड़दार पर्वत के निरंतर बदलते अंतर से लोहा लेना है। पुल की कुल लंबाई 725.5 मीटर है। 

रिपोर्ट के अनुसार, इस केबल आधारित पुल में 96 केबल लगे हैं। यानी हर लेटरल और सेंट्रल स्पैनों पर 48 केबलों को डिजाइन किया गया है। इन केबलों का कुल भार 848.7 एमटी है। मौजूदा समय में कुल 47 सैगमेंटों में से केबलों के सपोर्ट की जरूरत वाले 44 सैगमेंट लांच कर दिए गए हैं। शेष 3 सैगमेंटों को डिजाइन के मुताबिक, बगैर स्टे केबलों के लांच किया जाएगा। बता दें रेल मंत्री के ट्वीट को कोट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे शानदार बताया है।

ब्रजभूषण सिंह को क्यों बचा रहे पीएम मोदी ? पहलवानों से मिलने जंतर-मंतर पहुंचे CM केजरीवाल

दुखद: 200 मीटर गहरी खाई में गिरी भारतीय सेना की एम्बुलेंस, 2 जवान शहीद

'मोदी जी कितनी भी कोशिश कर लो, केजरीवाल का काम नहीं रोक पाओगे..', जमानत न मिलने पर बोले सिसोदिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -