अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देश की नर्सों की किया सलाम
अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देश की नर्सों की किया सलाम
Share:

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के मौके पर, कोराना महामारी के खिलाफ जंग में अपनी कड़ी मेहनत व नि:स्वार्थ भाव से सेवा दे रहीं देश के नर्सों के योगदान की प्रशंसा करते हुए उन्हें भारत के स्वास्थ्य ढांचे की अहम कड़ी बताया. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि, ‘‘अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर नर्स बहनों और स्वास्थ्य सहयोगियों का विनम्र अभिनंदन करता हूं. महामारी के इस दौर में आप रोगियों के उपचार में अग्रिम पंक्ति के योद्धा की भांति तत्पर रही हैं. आप सभी सुरक्षित रहें, यही कामना करता हूं. कृतज्ञ समाज आपके त्याग का सदैव सम्मान करता है.’’

बता दें कि प्रति वर्ष 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है. समाज सुधारक और आधुनिक नर्सिंग सेवा का आगाज़ करने वाली फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म दिवस पर हर साल विश्व भर में 12 मई अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के रूप में मनाया जाता है. फ्लोरेंस का जन्‍म 12 मई सन् 1820 को हुआ था. फ्लोरेंस की याद में उनकी जयंती पर प्रतिवर्ष 12 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ (वर्ल्‍ड नर्सिंग डे) के तौर पर मनाया जाता है. 

जिंदगीभर बीमार और मरीजों की सेवा करने वाली फ्लोरेंस का अपना बचपन बीमारी और शारीरीक कमजोरी झेलता हुआ गुजरा. उन्‍होंने अपना पूरा जीवन गरीबों, बीमारों और दुखियों की सेवा में समर्पित कर दिया. इसके साथ ही उन्‍होंने नर्सिंग के काम को समाज में सम्‍मानजनक स्‍थान दिलवाया। इससे पहले नर्सिंग के काम को निम्न दृष्टि से देखा जाता था.

संयुक्त राष्ट्र ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर दी चेतावनी, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के कारण अत्यधिक नाजुक...

भोपाल में 100 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल, जानिए क्या है डीज़ल का भाव

ताइवान आने वाले दिनों में बढ़ा सकते हैं अपना कोरोना चेतावनी स्तर: स्वास्थ्य मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -