ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई ग्राम उजाला योजना
ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई ग्राम उजाला योजना
Share:

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ग्राम उजाला कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में किफायती एलईडी बल्ब उपलब्ध कराया। इस पहल के तहत वाराणसी के ग्रामीण इलाकों में ऊर्जा दक्ष एलईडी बल्ब 10 रुपये प्रति बल्ब की किफायती कीमत पर बेचे जाएंगे।

इस योजना की शुरुआत ऊर्जा एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने वाराणसी के जयापुर गांव में की।बिजली मंत्रालय के अनुसार ग्राम उजाला कार्यक्रम के चरण 1 के तहत 1 करोड़ 50 लाख एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए जाएंगे जिसका भारत की जलवायु परिवर्तन कार्रवाई ऊर्जा बचत पर 2025 मिलियन किलोवाट/वर्ष की ऊर्जा बचत और 165 मिलियन टी सीओ 2/वर्ष की सीओ 2 कटौती पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस कार्यक्रम से किफायती मूल्य पर बेहतर रोशनी हो सकेगी, जिससे जीवन के बेहतर स्तर, वित्तीय बचत, अधिक आर्थिक गतिविधियों और ग्रामीण नागरिकों के लिए बेहतर सुरक्षा का सूत्रपात होगा। शुभारंभ समारोह के दौरान सिंह ने सीएसएल को अपनी नई पहल के लिए बधाई दी जिसके तहत यह ग्रामीण आबादी को सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली एलईडी प्रदान करेगा। उन्होंने केंद्र के साथ महत्वाकांक्षी 'पावर फॉर ऑल' समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद लगभग चार वर्षों में राज्य के हर गांव के विद्युतीकरण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की। ग्राम उजाला योजना शुरू होने के दो दिनों के भीतर बिहार के अराह में 6,150 वितरण चिह्न को पार कर गई है।

प्रेमिका ने की बेवफाई तो प्रेमी ने कर डाला ऐसा काम की हर कोई रह गया दंग

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के तहत पंचवर्षीय नियम की मान्यता अहंकार और भ्रष्टाचार है: एके एंटनी

टीआरपी घोटाला: महाराष्ट्र सरकार रिपब्लिक टीवी के खिलाफ 12 हफ्तों में पूरी करेगी जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -