गौशालाओं में विभाग द्वारा टीकाकरण कार्य हो रहा संचालित-डॉ. परमार
गौशालाओं में विभाग द्वारा टीकाकरण कार्य हो रहा संचालित-डॉ. परमार
Share:

उज्जैन/ब्यूरो। उपसंचालक पशुपालन डॉ.एम.एल परमार ने जानकारी दी कि शनिवार को मध्य प्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद गिरी जी द्वारा देवास गेट स्थित पशुपालन विभाग कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के गौशाला प्रबंधकों और संचालकों के साथ बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में उप संचालक पशुपालन डॉ. परमार ने बताया कि वर्तमान में उज्जैन में 24 शासकीय और 31 अशासकीय गौशालाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें 10500 गोवंश को पाला जा रहा है। गोवंश में लंपी स्किन बीमारी के प्रभाव के बारे में लक्षण और उपचार की जानकारी देते हुए बताया गया कि समस्त गौशालाओं में विभाग द्वारा टीकाकरण किया जा रहा है । वर्तमान में लगभग 80% गौशालाओं में टीकाकरण कार्य पूर्ण कर दिया गया है। अध्यक्ष श्री अखिलेश्वरानंद गिरी जी ने अवगत कराया कि प्रदेश में गोचर /चरनोई भूमि को अतिक्रमण मुक्त कर गोवंश के चारागाह के रूप में उपयोग करने के लिए चरनोई भूमि विकास समिति के गठन का प्रस्ताव किया गया है। 

उन्होंने गौशाला प्रबंधकों की समस्याओं को सुनते हुए उनके निराकरण और समाधान हेतु निरंतर प्रयास करने की बात कही। बताया गया कि मध्य प्रदेश वर्तमान में सर्वाधिक गौशाला वाला प्रदेश है। गौशालाओं को किसान, समाज और आम जनता के साथ जोड़ने के लिए सभी का सहयोग प्राप्त हो इस प्रकार काम किया जाए। बैठक में जानकारी दी गई शासन द्वारा जनसमुदाय से गौशालाओं को चारे/भूसे की राशि दान देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल www.gopalnbord.mp.gov.in प्रारंभ किया गया है । इसमें कोई भी गौशाला को जन्म दिवस, शादी की सालगिरह, श्राद्ध या अन्य खास पर्व पर राशि ऑनलाइन दान कर सकता है । प्रदेश में लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण ,आयुर्वेदिक उपचार और बीमार गोवंश को अन्य गोवंश से अलग रखा जाए। बीमार गोवंश के दूध में इसका वायरस नहीं पाया गया है, अतः दूध को उबालकर उपयोग में लिया जा सकता है ।

लखीमपुर में एक और हिन्दू लड़की की हत्या, सलीमुद्दीन और आसिप अली ने घर में घुसकर पीटा था

हाय रे मल्लिका की ये अदाएं हर किसी को दीवाना बनाएं

सालासर मंदिर में चल रहा था फैशन शो, पहुंच गया बजरंग दल और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -