कोरोना वायरस के चलते सरकार का बड़ा एलान, तीन माह के लिए मुफ्त मिलेगी राशन की सुविधा
कोरोना वायरस के चलते सरकार का बड़ा एलान, तीन माह के लिए मुफ्त मिलेगी राशन की सुविधा
Share:

देहरादून: धीरे-धीरे तेजी पकड़ चुका कोरोना वायरस अब लोगों के दिल और दिमाग के लिए दहशत बन चुका है. वहीं इस वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. और वहीं अब तक 9 लाख से अधिक संक्रमित पाए जा चुके है. कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के चलते लोग परेशान न हों, इसके लिए उत्तराखंड सरकार मुफ्त चावल वितरित करेगी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले प्रत्येक राशन कार्ड धारक को (अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले) प्रति सदस्य के हिसाब से तीन माह तक मुफ्त में पांच-पांच किलो अतिरिक्त चावल दिया जाएगा. बुधवार को शासन ने इस संबंध में सभी जिलों को आदेश जारी कर दिया है. 

मिली जानकारी के अनुसार सचिव खाद्य आपूर्ति की ओर से जारी आदेश के अनुसार योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले प्रदेश के 13 लाख परिवारों में शामिल करीब 62 लाख लोगों को यह लाभ दिया जाना है. सभी को अप्रैल, मई और जून, तीन माह तक प्रति माह पांच किलो चावल निशुल्क दिया जाएगा. मतलब यह कि यदि किसी राशन कार्ड में पांच सदस्य दर्ज हैं, तो उस परिवार को प्रतिमाह 25 किलो चावल मुफ्त में अलग से मिलेगा. 

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अलग से तैयार होगा डाटा: जंहा अभी तक इस बात का पता चला है कि  सरकार की ओर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह मिलने वाला सस्ता राशन एडवांस में दिया जा रहा है. सचिव ने सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि योजना के तहत आने वाले अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले परिवारों को निशुल्क पांच किलो चावल वितरित करना शुरू कर दिया जाए. जिन जनपदों में अप्रैल का राशन वितरित कर दिया गया है, वहां भी दिया जाए. योजना के तहत वितरित होने वाले चावल का रिकॉर्ड अलग से तैयार किया जाएगा. जिससे केंद्र से सब्सिडी क्लेम करने में कोई दिक्कत न हो.

स्वास्थ्य कर्मी के साथ हुआ दुर्व्यवहार, चेकअप करने मोहल्ले में घुसे तो हुआ कुछ ऐसा

सुनसान पड़े शहरों में इस तरह खुद को टेंशन से दूर रख रहे हैं पुलिसकर्मी

कोरोना के प्रकोप के बीच महिला क्रिकेटरों के लिए आई खुशखबरी 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -