उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, इसी महीने होंगी 10वीं-12वीं की बची हुई परीक्षाएं
उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, इसी महीने होंगी 10वीं-12वीं की बची हुई परीक्षाएं
Share:

देहरादून: पूरे देश में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। जिसके कारण उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के कुछ पेपर इस महामारी की वजह से स्थगित करा दिए गए थे। जिसे सरकार अब वापस कराने की तैयारी कर रही है। ऐसे में राज्य शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 जून से 23 जून के मध्य बची हुई बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी।

इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इन परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्याकंन 15 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। राज्य सरकार ने परीक्षाओं को लेकर शिक्षा सचिव को कहा कि वो जल्द ही शेष परीक्षाएं आयोजित कराए, जिसके बाद उन्होंने 9वीं और 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं जून में कराने का निर्णय लिया। जिससे नए सत्र की तैयारियां भी शुरू की जा सकें। आपको बात दें कि, सरकार ने ये फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए लिया है।

हाई स्कूल की बात करें तो गणित, उर्दू, पंजाबी, बंगाली और संस्कृत विषय की एग्जाम प्रस्तावित हैं। वहीं, यदि इंटरमीडिएट की तो संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, जीव विज्ञान, कृषि, गणित और प्रारंभिक सांख्यिकी पंचम प्रश्न पत्र, कृषि रसायन विज्ञान दशम प्रश्नपत्र, भूगोल, भूगर्भ विज्ञान की एक्साम्स होनी हैं। बच्चों के अभिभावकों के मन में अभी भी कोरोना का खौफ है। जिसको देखते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा से पहले सभी विद्यालयों को सैनिटाइज किया जाएगा। जिसके लिए सरकार ने अंतिम तारीख 19 जून रखी है। 15 जून से 19 जून तक के बीच सभी स्कूलों का सैनिटाइजेशन कार्य पूरा हो जाएगा।

कर्ज में बुरी तरह डूबा है पाकिस्तान, कर्मचारियों के वेतन पर गहराया संकट

आरोग्य सेतु एप में डाटा की सुरक्षा हो सकती है मजबूत, इस बैठक पर नजर

अवैध शराब के कारोबार पर पुलिस की सबसे बड़ी कार्यवाही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -