नमक रोटी खाने को मजबूर देश का भविष्य, ये है मिड डे मील की शर्मनाक हकीकत
नमक रोटी खाने को मजबूर देश का भविष्य, ये है मिड डे मील की शर्मनाक हकीकत
Share:

लखनऊ: यूपी के मिर्जापुर जिले के सरकारी प्राइमरी स्कूल से एक शर्मनाक वाकया सामने आया है। इस स्कूल में मिड डे मील योजना के तहत बच्चों को नमक के साथ रोटी खाने को दी गई। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में स्कूल के गलियारे के फर्श पर बैठे बच्चे, अपनी प्लेटों में थोड़े से नमक के साथ रोटियां खाते हुए नज़र आ रहे हैं। यूपी सरकार प्रदेश भर में 1.5 लाख से ज्यादा प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में मध्याह्न भोजन मुहैया करा रही है।

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता ने बताया कि बच्चों को अधिकतर या तो नमक रोटी दी जाती है या फिर नमक चावल। यदा-कदा ही बच्चों को दूध दिया जाता है और पूरा खाना सिर्फ तभी दिया जाता है जब कोई बड़ा व्यक्ति दौरे पर आता है। जबकि राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की वेबसाइट के मुताबिक, राज्य में मिड डे मील के लिए सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालय एक विस्तृत मेन्यू की लिस्ट देते हैं जिसे बच्चों को परोसा जाना चाहिए। इसमें विभिन्न प्रकार की दालें, चावल, रोटी और सब्जी शामिल है। इसमें मील चार्ट के मुताबिक निश्चित दिनों में फल और दूध भी शामिल है।

जिला न्यायाधीश अनुराग पटेल ने कहा है कि उन्होंने इस मामले की जांच कराई है और इसे सही पाया है। उनका कहना है कि प्रारंभिक जांच में स्कूल की इंचार्ज और ग्राम पंचायत की सुपरवाइजर की गलती उजागर हुई है और दोनों को सस्पेंड कर दिया गया है। यूपी सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि सरकार प्रदेश भर में 1.5 लाख से ज्यादा प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में मध्याह्न भोजन मुहैया करा रही है और अभी 1 करोड़ से अधिक बच्चों को इस योजना का फायदा दिए जाने की योजना है।

 

 

जानें आज के पेट्रोल और डीजल का भाव

लगातार तीसरे दिन भी स्थिर रहे पेट्रोल डीजल के दाम, लेकिन जल्द हो सकता है बड़ा बदलाव

फिर आम आदमी को रुला रहे प्याज के दाम, एक महीने में इतनी बढ़ी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -