कुम्भ में कब होगा शाही स्नान, सीएम योगी ने किया ऐलान

इलाहबाद: अगले साल उत्तर प्रदेश के इलाहबाद में कुम्भ लगने वाला है, इसके लिए राज्य सरकार ने अभी से तैयारियां चालू कर दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की मौजूदगी में कुंभ-2019 के शाही स्नान की घोषणा कर दी है.  इलाहाबाद के सर्किट हाउस में योगी ने शनिवार को शाही स्नान की घोषणा की. इससे पहले मुख्यमंत्री ने सभी तैयारियों का जायज़ा लिया और साधु-सन्यासियों के साथ बैठक भी की. 

उन्होंने कहा कि "अखाड़ा परिषद के सभी 13 अखाड़ों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में प्रयाग में अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा करते हुए मुझे अति प्रसन्नता हो रही है." उन्होंने बताया कि कुम्भ में पहला शाही स्नान 15 जनवरी 2019 को मकर संक्रांति के दिन, दूसरा शाही स्नान चार फरवरी 2019 को मौनी अमावस्या के दिन और तीसरा शाही स्नान 10 फरवरी 2019 को बसंत पंचमी के दिन होगा. वहीँ कुछ अन्य विशेष स्नान पर्वों का आयोजन पौष पूर्णिमा, माघी पूर्णिमा और महाशिवरात्रि आदि प्रमुख दिवसों पर भी होगा.

आपको बता दें कि शाही स्नान वे स्नान हैं, जिसमें 13 अखाड़ों के सभी नागा संन्यासी, महामंडलेश्वर और अन्य साधु संत पेशवाई निकालकर सबसे पहले स्नान करते हैं. स्नान पर्वों कि घोषणा होने पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा है कि देश के आज़ाद होने के बाद से, पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने खुद कुम्भ के शाही स्नानों का ऐलान किया है. 

रवि पुष्य संयोग - धन-वर्षा के लिए खास होता है रवि पुष्य संयोग

योगी की निजी सूचनाएं हुई लीक, सचिवों पर गिरी गाज़

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -