कॉमेडियन के साथ-साथ खलनायक के रूप में भी नाम कमा गए ये अभिनेता
कॉमेडियन के साथ-साथ खलनायक के रूप में भी नाम कमा गए ये अभिनेता
Share:

बॉलीवुड के एक्टर उत्पल दत्त एक भारतीय फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ एक फिल्म निर्देशक, नाटककार, रंगमंच अभिनेता, थियेटर निर्देशक और कॉमेडियन थे, जो बंगाली और हिंदी फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते थे. उन्हें आज भी उनकी एक्टिंग और फिल्मों के लिए जान जाता हैं. उनके चाहने वाले उन्हें कभी नहीं भूल सकते. आपको बता दें, उत्पल दत्त का जन्म 29 March 1929 को बारिसल बंगाल (आज का बांग्लादेश) में हुआ था. पिता गिरिजारंजन दत्त ने उन्हें पढ़ाई के लिए कोलकाता भेजा. उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, कलकत्ता में अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन किया. इतना ही नहीं, वह मुख्य रूप से बंगाली थियेटर में सक्रीय थे, लेकिन शेक्सपियर इंटरनेशनल थियेटर कंपनी के साथ कई बार काम किया. वह भारतीय थियेटर एसोसिएशन के संस्थापक सदस्य थे. 

उत्पल दत्त ने महानायक अमिताभ बच्चन के साथ 'द ग्रेट गैंबलर' और 'इंकलाब' जैसी फिल्मों में मुख्य खलनायक के तौर पर भूमिका निभाई और साथ ही उनके साथ पहली फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' में मुख्य भूमिका निभाई. 

उत्पल दत्त 1940 में वह अंग्रेजी थियेटर से जुड़े और अभिनय की शुरुआत की. 1940 के दशक में किशोर अवस्था के रूप में, उन्होंने अंग्रेजी थियेटर में अपनी जूनून और शिल्प विकसित किया, जिसके कारण 1947 में 'शेक्सपियर' की स्थापना हुई.

1950 में मशहूर फिल्मकार मधु बोस की फिल्म 'माइकल मधुसूदन' में लिड रोल निभाया, जिसे दर्शकों द्वारा सराहा गया. इसके बाद उन्होंने सत्यजीत रे की फिल्म 'गुड्डी', 'गोलमाल', 'नरम-गरम', 'रंग बिरंगी' और 'शौकीन' जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया.

वहीं साल 1960 में, दत्त ने थियेटर और फिल्म अभिनेत्री शोभा सेन से शादी की. उनकी इकलौती बेटी, बिश्नुप्रिया दत्त, नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कला और सौंदर्यशास्त्र के स्कूल और थियेटर प्रदर्शन अध्ययन के क्षेत्र में एक प्रोफेसर हैं. उन्होंने अपने जीवनकाल में कई अवॉर्ड जीते. 

1970 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 2008 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार - स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड / स्पेशल मेन्शन (फिल्म समीक्षक). इसके अलावा उन्हें कई अवॉर्ड से नवाज़ा गया. उन्होंने 'गोलमाल', 'नरम-गरम', 'रंगीन बिरंगी', 'अमानुष',  'गोलमाल', 'साहेब' जैसी फिल्मों में काम किया और इसी के लिए उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले. उत्पल दत्त का निधन 19-08-1993 कोलकाता, पश्चिम बंगाल, में दिल का दौरा पड़ने से हुआ.

 

...तो आज करिश्मा कपूर के पति होते अक्षय खन्ना, लेकिन इस शख्स ने बिगाड़ दी थी बात

B'Day : विलेन, लवर और कॉमेडियन हर तरह के रोल में फिट बैठे अक्षय खन्ना

इस मशहूर एक्टर की सेक्शुअल हैरसमेंट का शिकार हो चुकीं हैं संध्या मृदुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -