इन तरीको से गर्मियों में रखे अपनी आँखों को स्वस्थ
इन तरीको से गर्मियों में रखे अपनी आँखों को स्वस्थ
Share:

तेज गर्मी हमारी सेहत को बहुत तरीको से नुकसान पहुंचाने का काम करती है. पर गर्मी और तेज धुप का सबसे ज़्यादा असर हमारी आँखों पर होता है. इसलिए इस मौसम में आँखों को खास देखभाल की ज़रूरत होती है. आज हम आपको गर्मियों के मौसम में आँखों की देखभाल के कुछ खास तरीको के बारे में बताने जा रहे है.

आँखों की देखभाल के कुछ खास तरीके-

1-दिन भर धुप में रहने के कारन आँखों में सूखापन आ जाता है ,इसलिए इस मौसम में दिन में तीन बार एक गिलास पानी से धीरे-धीरे छींटे मारकर और धोनी चाहिए. ऐसा करने से आंखों में जमी सारी धूल और मिटटी बाहर निकल जाती है. दिन में दो-तीन बार आँख को साफ पानी से जरूर धोना चाहिए.

2-जब भी धुप में बाहर जाये तो अपनी आँखों पर सनग्लासेज ज़रूर पहने,हमेशा ऐसे सनग्लासेज का इस्तेमाल करे जो आपकी आँखों को पूरी तरह से कवर करते हो.जिससे  यूवीए और यूवीबी रेडिएशन से आपकी आँखों का बचाव हो सके. 

3-अगर आंखों में थकान महसूस हो रही हो तो एक कॉटन के टुकड़े को गुलाब जल में भिगाकर अपनी आंखों पर रखे.ऐसा करने से आँखों की थकान दूर हो जाती है और ताजगी महसूस होती है.

4-इस मौसम में लोग ज़्यादातर एसी के पास रहना पसंद करते हैं  लेकिन ज़्यादा देर एसी के संपर्क में रहने से आँखे ड्राई हो जाती हैं. इसलिए, एयरकन्डीशनर के एकदम सामने न बैठें.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है पालक का जूस

वजन को कम करता है पत्तागोभी का जूस

इन तरीको से रोके अपने आई लाइनर को फैलने से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -