स्वस्थ रहने के लिए करे इन छोटे छोटे मसालों का इस्तेमाल
स्वस्थ रहने के लिए करे इन छोटे छोटे मसालों का इस्तेमाल
Share:

मसाले तो भारतीय खाने की पहचान होते है. मसालों के बिना हमारे खाने का स्वाद अधूरा अधूरा सा लगता है. पर क्या आपको पता है की मसाले न सिर्फ हमरे खाने का स्वाद बढ़ाते है बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है. आज हम आपको इन्ही छोटे छोटे मसालों के फायदों के बारे में बताने जा रहे है. 

1-जीरे का इस्तेमाल ज़्यादातर तड़के के रूप में किया जाता है. जीरे में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो हमारे शरीर में खून की कमी दूर करने का काम करता है. इसके अलावा जीरे के सेवन से हमारी पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है. 

2-मिर्ची हमारे खाने के स्वाद को चटपटा बनाने का काम करती है. साथ ही इसके इस्तेमाल से सब्जी का रंग भी अच्छा हो जाता है. पर क्या आपको पता है की मिर्च के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा इसके सेवन से कैलोरी भी बर्न हो जाती है. 

3-अपनी खुशबु के लिए मशहूर लौंग हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. इसके आवा लौंग के सेवन से खांसी, सर्दी-जुकाम, सांसों का बदबू और इंफैक्शन आदि समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है. 

4-हल्दी में भरपूर मात्रा में नैचुरल एंटी सैप्टिक गुण मौजूद होते है. जो हमारे शरीर का कई तरह की बीमारियों से बचाव करते है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है कददू

कालीमिर्च दिलाती है कैंसर की बीमारी से छुटकारा

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है जीरे और काली मिर्च वाला दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -