ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है जीरे और काली मिर्च वाला दूध
ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है जीरे और काली मिर्च वाला दूध
Share:

जैसे जैसे मौसम में बदलाव आता है वैसे वैसे हमारी सेहत को बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है. मौसम के बदलने के कारन सर्दी जुकाम और फ्लू आदि की समस्या होने लगती है. कभी कभी तो मौसम के बदलने पर बुखार भी आ जाता है. पर अगर आप नियमित रूप से जीरे और काली मिर्च से बने दूध का सेवन करते है तो इससे आपकी बॉडी की इम्मयूनिटी पावर बढ़ती है. जीरे और काली मिर्च से बने दूध में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक और विटामिन-मिनरल्स मौजूद होते है जो सर्दी-जुकाम से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते है. आज हम आपको इस दूध को पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-जीरा और काली मिर्च के दूध में में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन मौजूद होते है. जो हमारी बॉडी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस में रखते है. जिससे ब्लडप्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

2-हाल में हुई एक रिसर्च के अनुसार जीरे के अंदर बॉडी मे फैट को अवशोषित करने के गुण होते है. इसके अलावा जीरा हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म लेवल को भी बढाता है. वहीं काली मिर्च में भरपूर मात्रा में पेपरीन तत्व होता है जो फैट बर्न करने में सहायक होता है. और शरीर से गंदगी को निकालकर वजन को कम करने में मदद करते है..

3-पेट से जुडी समस्याओ के लिए भी ये दूध बहुत फायदेमंद होता है. इस दूध को पीने से पेट में खाना पचाने वाले जूस बनते हैं, जो हमेशा को स्वस्थ रहने में मदद करते है. इस दूध को पीने से हमारी पाचनशक्ति मजबूत बनती है. पेट दर्द की समस्या को दूर करता है. 

 

वजन को कण्ट्रोल में रखती है किशमिश

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

वजन कम करने में मदद करते है ब्रोकोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -