पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है कददू
पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है कददू
Share:

कभी कभी कुछ गलत खा लेने के कारन या अनियमित जीवन शैली के कारन पेट से जुडी समस्याए हो जाती है. जैसे-एसिडिटी, दर्द, पेट फूलना या पेट में जलन होना आदि. वैसे तो ये समस्याए सुनने में काफी मामूली सी लगती है पर अगर सही समय पर इनका इलाज ना किया जाये तो यही समस्याए बाद में जाकर गंभीर रूप धारण कर लेती है. ऐसी ही एक समस्या है पेट में जलन होना. पेट में जलन होने पर भूख न लगना, खाना खाने को मन न करना, बिना कुछ खाए भी पेट में भारी पन महसूस होना, सीने में जलन के अलावा और भी कई परेशानिया हो सकती है. पर आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप पेट में होने वाली जलन से छुटकारा पा सकते है.

1-अदरक को सुखाकर पीस ले.पेट में जलन होने पर थोड़े से अदरक के पाउडर में हींग और सेंधा नमक मिलाकर आधा कप गर्म पानी के साथ खाये. जलन ठीक हो जाएगी. 

2-पेट से जुडी सभी सास्यो में पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. पेट में जलन होने पर दिन में 1 बार पुदीने वाली चाय पीने से पेट की जलन और गैस की परेशानी से आराम मिलता है. 

3-पेट में कब्ज की समस्या होने से पेट में जलन होने लगती है.इसके लिए नियमित रूप से कद्दू का सेवन करे, कददू में भरपूर मात्रा में पोटाशियम, विटामिन ए और फाइबर मौजूद होता है जो पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है.

4-अगर आप नियमित रूप से एक गिलास गर्म पानी के साथ एक निम्बू का सेवन करते है तो इससे पेट साफ रहता है. इससे वजन भी कम होता है और पेट की गैस से भी आराम मिलता है. 

 

खाली पेट में दूध पीने से हो सकता है सेहत को नुकसान

अदरक का पाउडर और शहद दिला सकते है जोड़ो के दर्द से छुटकारा

लीवर को स्वस्थ रखता है बेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -