मणिपुर और नागालैंड में टीकों की डिलीवरी के लिए किया जा रहा ड्रोन का उपयोग

गुवाहाटी: मणिपुर और नागालैंड में वैक्सीन की डिलीवरी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है. मिली जानकारी के मुताबिक, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मणिपुर और नागालैंड में वैक्सीन तक पहुंचने के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) को ड्रोन के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. मणिपुर और नागालैंड की तरह, मंत्रालय ने भी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए ICMR को समान अनुमति दी है।

ज्ञात हो कि, कुछ दिन पहले तेलंगाना राज्य सरकार ने "मेडिसिन फ्रॉम द स्काई" परियोजना शुरू की थी। इस प्रोजेक्ट के तहत ड्रोन के जरिए वैक्सीन और दवाओं की डिलीवरी की जाएगी। देश में अपनी तरह का पहला "मेडिसिन फ्रॉम द स्काई" प्रोजेक्ट था, जिसे हैदराबाद के विकाराबाद से शुरू किया गया था। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मुंबई को भी अपने परिसर के अंदर अनुसंधान, विकास और परीक्षण उद्देश्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि ICMR और IIT दोनों को ड्रोन नियम, 2021 से सशर्त छूट दी गई है।

इस बीच, देश में नए संक्रमणों में गिरावट जारी है। 27,176 पर, भारत ने लगातार चौथे दिन 30,000 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोविड -19 की मौत भी 300 से नीचे गिर गई। भारत का कुल कोविड -19 ताजा संक्रमण के साथ बढ़कर 3,33,16,755 हो गया। भारत के कोविड -19 की मौत का आंकड़ा भी बढ़कर 4,43,497 हो गया। पिछले 24 घंटे में देश में 284 लोगों की मौत हुई है. सक्रिय कोविड-19 मामलों की संख्या घटकर 3,51,087 हो गई है और अब यह देश में कुल मामलों का 1.05% है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 38,012 मरीज कोरोनावायरस से ठीक हुए हैं, जिससे कुल स्वस्थ होने वालों की संख्या 3,25,22,171 हो गई है।

आज भी मैदान पर एक-एक पल का आनंद लेते हैं केदार जाधव

डेविड मलान का बड़ा बयान, कहा- "भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के कभी आदी नहीं..."

IPL 2021: धोनी को लगा बड़ा झटका, मैच के आयोजन से पहले ही चोटिल हुआ CSK का ये खिलाड़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -