अमरीका ने खोली चीन की पोल
अमरीका ने खोली चीन की पोल
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने चीन की महात्वाकांक्षी परियोजना 'वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) यानी एक क्षेत्र एक मार्ग को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि, दुनिया भर के सभी देश चीन की इस ओबीओआर पहल से दबाव में हैं और इसके जरिये चीन भारत-प्रशांत क्षेत्र, अमेरिका और उसके सहयोगियों के प्रभाव को खत्म कराना चाहता है.

अमेरिकी प्रशांत कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने गुरुवार को भारत प्रशांत क्षेत्र पर अमेरिकी संसद की एक समिति के समक्ष सुनवाई में यह बात कही.हैरिस ने कहा कि यह परियोजना तब तक ठीक है जब तक चीन अपनी आबादी को यूरोप, अफ्रीका और मध्य एशिया के बाजारों और संसाधनों से जोड़ने का प्रयास करता है. उन्होंने कहा  कि आप व्यापार के माध्यम से अपने लोगों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिये जो कुछ करते हैं वो सकरात्मक है, ‘लेकिन मुझे लगता है कि ओबीओआर अमेरिका, उसके मित्रों तथा सहयोगियों के प्रभाव को भारत-प्रशांत क्षेत्र से खत्म करने का प्रयास है.’

उल्लेखनीय है कि, भारत पहला देश है कि जिसमें ओबीओआर को लेकर आपत्ति जतायी थी, जिसका एक हिस्सा पाक-अधिकृत कश्मीर (पीओके) से होकर गुजरता है. भारत ने कहा था कि चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) भारत की संप्रभुता का उल्लंघन करती है. भारत के विरोध के बाद अमेरिका समेत कई देश ओबीओओर के विरोध में खुलकर खड़े हो गये हैं.

यौन संबंधों पर प्रधानमंत्री का बड़ा फैसला

सेना में भर्ती हुई पहली ट्रांसजेंडर

ईरान पर कसता, संयुक्त राष्ट का शिकंजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -