सेना में भर्ती हुई पहली ट्रांसजेंडर
सेना में भर्ती हुई पहली ट्रांसजेंडर
Share:

मनिला: आज तक आपने सेना में पुरुष देखे होंगे, कुछ देशों में महिलाएं भी सेना में शामिल हैं, लेकिन क्या आपने कभी किसी ट्रांसजेंडर की सेना में भर्ती होने की खबर सुनी हैं. यह कदम उठाया हैं फिलीपीन्स की सरकार ने, जिसने पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को सेना में भर्ती किया है. 

50 साल की गेराल्डिन रोमन ने कैथोलिक बाहुल्य वाले देश की कांग्रेस में 2016 में पहली बार शामिल हुईं.फिलीपीन्स के रक्षा विभाग के प्रवक्ता आर्सेनियो आनडोलांग ने बताया कि, वह फिलीपीन्स की सेना में भर्ती होने वाली पहली महिला ट्रांसजेंडर होंगीं. उनके अनुसार "जब बात देश की सेवा की आती है तो उसमे  लिंग की बाध्यता नहीं रहती, युद्ध और आपदा कभी भी जेंडर देखकर नुकसान नहीं पहुंचाते वो सबके लिए बराबर घातक होते हैं, इसलिए जब देश के सेवा की बात आती है तो इसमें सबको हिस्सा लेना चाहिए."

फिलीपीन्स अक्सर विधायिका व कैबिनेट के सदस्यों को सेना में जगह देता रहता है. रोमन को आर्मी रिज़र्व में लेफ्टिनेंट कर्नल के रैंक पर चुना गया है. इनके साथ दो अन्य साथियों को भी आर्मी के लिए चुना गया है. एक जाने-माने राजनीतिक परिवार में जन्म लेने वाली रोमन ने 1990 में अपना जेंडर बदलवा लिया था. एलजीबीटी समाज के लोगों ने रोमन के इस राजनीतिक सफलता की तारीफ की है. खासकर उस समाज के लिए यह बड़ी उपलब्धि है जहां तलाक व समलैंगिक विवाह पर रोक है.

यौन संबंधों पर प्रधानमंत्री का बड़ा फैसला

राष्ट्रपति के सहयोगी के खिलाफ गिरफ़्तारी का फरमान

अफ्रीका को मिला नया राष्ट्रपति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -