यूएस सीडीसी ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन मिक्स-मैच डोज का किया समर्थन
यूएस सीडीसी ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन मिक्स-मैच डोज का किया समर्थन
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मॉडर्न और जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड बूस्टर खुराक की सिफारिश की है और लोगों को तीसरे शॉट को मिलाने और मैच करने की स्वतंत्रता दी है। 20-21 अक्टूबर के बीच आयोजित अपनी वैक्सीन सलाहकार की 2 दिवसीय बैठक के दौरान सीडीसी द्वारा सर्वसम्मति से बूस्टर की सिफारिश की गई थी।

"योग्य व्यक्ति यह चुन सकते हैं कि उन्हें बूस्टर खुराक के रूप में कौन सा टीका मिलता है। कुछ लोगों को मूल रूप से प्राप्त टीका के प्रकार के लिए प्राथमिकता हो सकती है और अन्य लोग एक अलग बूस्टर प्राप्त करना पसंद कर सकते हैं। सीडीसी की सिफारिशें अब इस प्रकार के मिश्रण और मिलान खुराक की अनुमति देती हैं।

मॉडर्ना के बूस्टर शॉट्स की सिफारिश बुजुर्ग लोगों और जोखिम वाले वयस्कों के लिए छह महीने बाद की गई थी, जब वे फाइजर बूस्टर के समान शॉट्स की अपनी प्राथमिक श्रृंखला पूरी कर लेते थे। इसे पिछले सप्ताह खाद्य एवं औषधि प्रशासन के टीके और संबंधित जैविक उत्पाद सलाहकार समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। लेकिन फाइजर मॉडर्न के विपरीत वायरस से सुरक्षा बढ़ाने के लिए केवल आधी खुराक बूस्टर की सिफारिश की गई है। एजेंसी ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए जॉनसन एंड जॉनसन के बूस्टर का भी समर्थन किया, जिन्होंने कम से कम दो महीने पहले प्रारंभिक शॉट प्राप्त किया था। सीडीसी निदेशक ने एक बयान में कहा, "ये सिफारिशें कोविड-19 से अधिक से अधिक लोगों की रक्षा करने की हमारी मौलिक प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण हैं। 

रोहिंग्याओं के मदरसे में किसने की अंधाधुंध फायरिंग ? मर गए 7 लोग, कई घायल

जानिए कौन-सी टीम जीतेगी 'T20 विश्व कप'? ब्रेट ली ने की भविष्यवाणी

T20 वर्ल्ड कप: भारत-पाक मुकाबले में कौन होगा Winner ? जानिए क्या बोले गावस्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -