अमेरिका और यूरोपीय संघ अपने पहले शिखर सम्मेलन में व्यापार विवादों को करना चाहते है समाप्त

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंगलवार को सात वर्षों में अपना पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ट्रान्साटलांटिक संबंधों को सुधारने के लिए पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर थे।
ब्रसेल्स में शिखर सम्मेलन के दौरान, बिडेन ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन से मुलाकात की, और नेताओं ने रिपोर्ट के अनुसार, व्यापार, निवेश और भविष्य की वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों के लिए तैयारी पर अधिक सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

यूरोपीय संघ और अमेरिका विमान सब्सिडी को लेकर लंबे समय से चल रहे अपने संघर्ष में एक संघर्ष विराम पर सहमत हुए। अमेरिकी योजना निर्माता बोइंग और उसके यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी एयरबस के लिए सब्सिडी पर विवाद के परिणामस्वरूप 2004 से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में समानांतर मामले दर्ज किए गए हैं।

दोनों पक्षों ने मार्च में यूरोपीय संघ की शराब से लेकर अमेरिकी तंबाकू और स्प्रिट तक के 11.5 अरब डॉलर के सामानों पर चार महीने के लिए शुल्क लगाने पर सहमति जताई थी, जो उन्होंने विवाद के दौरान लगाया था। शिखर सम्मेलन के दौरान, वे संयुक्त रूप से पांच साल के लिए टैरिफ हटाने पर सहमत हुए जब तक कि वे सब्सिडी पर एक व्यापक सौदे पर चर्चा जारी नहीं रखते। वे द्विपक्षीय व्यापार और निवेश का विस्तार करने और नई अनुचित तकनीकी बाधाओं से बचने और दोनों अर्थव्यवस्थाओं से उच्च क्षमता वाले क्षेत्रों में सहयोग करने के तरीके पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय संघ-अमेरिकी व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की स्थापना पर भी सहमत हुए।

सीएम योगी ने राहुल गांधी से क्यों कहा- अपने जीवन में कभी सत्य नहीं बोला ?

ताबीज़ की लड़ाई में जोड़ा 'हिन्दू-मुस्लिम' एंगल.., AltNews वाले ज़ुबैर, द वायर सहित 9 पर FIR

लोनी घटना को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग करने में नाकाम रहा Twitter, योगी सरकार ने दर्ज करवाई FIR

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -