अमेरिका असहमत: ईरान के साथ परमाणु वार्ता में गंभीर मतभेद बरकरार
अमेरिका असहमत: ईरान के साथ परमाणु वार्ता में गंभीर मतभेद बरकरार
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वाशिंगटन और तेहरान में अभी भी छह दौर की बातचीत के बाद 2015 के ईरानी परमाणु समझौते को बहाल करने में गंभीर मतभेद हैं। रिपोर्टों के अनुसार, वाशिंगटन और तेहरान ने अप्रैल से ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में छह दौर की अप्रत्यक्ष बातचीत की है, जिसका उद्देश्य परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करना है, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में जाना जाता है।

"हमारे बीच अभी भी गंभीर मतभेद हैं जो दूर नहीं हुए हैं, ईरान के साथ कई मुद्दों पर गंभीर मतभेद हैं, चाहे वह परमाणु कदम हों जो ईरान को उठाने की जरूरत है, प्रतिबंधों से राहत जो अमेरिका पेशकश करेगा या दोनों पक्षों के कदमों का क्रम ले जाएगा। नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले अधिकारी ने कहा, "जब तक सब कुछ सहमत नहीं हो जाता है, तब तक कुछ भी सहमत नहीं होता है।" अधिकारी ने सुझाव दिया कि दोनों पक्षों के बीच एक समझौता संभव है, यह कहते हुए कि अमेरिकी टीम सातवें दौर की वार्ता में भाग लेगी "कभी-कभी बहुत दूर के भविष्य में नहीं"। "यह प्रक्रिया हमेशा के लिए खुली नहीं होने वाली है।

"हमारे बीच मतभेद हैं और अगर हम उन्हें निकट भविष्य में पाट नहीं सकते हैं, तो मुझे लगता है कि हमें फिर से संगठित होना होगा और यह पता लगाना होगा कि हम कैसे आगे बढ़ते हैं।" उन्होंने कहा कि ईरान के अगले राष्ट्रपति के रूप में इब्राहिम रायसी के चुनाव से तेहरान के साथ एक समझौते पर पहुंचने के लिए अमेरिका के दृढ़ संकल्प पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

पाकिस्तान को भारत ने दिया एक और बड़ा झटका, 14 प्रतिशत कम हुआ इस खाद्य पदार्थ का निर्यात

ड्रग स्मगलिंग केस: NCB ने ली दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल इब्राहिम कास्कर की हिरासत

दिल्ली-पंजाब और हरियाणा में 40 के पार जा सकता है पारा, IMD ने बताया- कब होगी बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -