उत्तर प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन की जांच करेगी यूपी STF,  खुलेंगे कई अहम राज़
उत्तर प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन की जांच करेगी यूपी STF, खुलेंगे कई अहम राज़
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में हाल ही में एक दंपति की गिरफ्तारी के बाद, उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने मामले की जांच का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है। आरोपियों की पहचान हापुड़ जिले के पीरनगर सूदना के पादरी महिंदर कुमार और उनकी पत्नी सीमा के रूप में की गई है, जिन्हें मोदीनगर क्षेत्र में ईसाई धर्म अपनाने के लिए लोगों से संपर्क करने और पैसे की पेशकश करने की शिकायतों के आधार पर एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पुलिस ने गिरफ्तारी के दौरान तीन मोबाइल फोन जब्त किए हैं और फिलहाल कॉल डिटेल की जांच कर रही है।

अधिकारियों ने खुलासा किया कि दंपति बेथलहम गॉस्पेल नामक एक धर्मार्थ ट्रस्ट का संचालन करता था, जिसे कथित तौर पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के व्यक्तियों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के लिए विदेशों से धन मिलता था। एसीपी मोदीनगर ज्ञान प्रकाश राय ने बताया कि दंपति के विदेशी बैंकों में 10 बैंक खाते थे, और पूछताछ के दौरान कई हजार रुपये के लेनदेन का खुलासा हुआ। विशेष रूप से, पादरी महिंदर कुमार को विदेशी स्रोतों से 30 लाख रुपये मिले। पुलिस को कथित धर्मांतरण गिरोह में मुंबई और चेन्नई के दो व्यक्तियों की संलिप्तता का भी पता चला है।

कहा जाता है कि दंपति द्वारा बपतिस्मा लेने वाले सौ से अधिक व्यक्ति उनके संपर्क में थे। 30 जुलाई को, यूपी एसटीएफ की छह सदस्यीय टीम मामले का विवरण इकट्ठा करने और जांच की प्रगति के बारे में पूछताछ करने के लिए मोदीनगर पुलिस स्टेशन पहुंची। इसी से संबंधित एक घटना में शाहजहांपुर में एक मां-बेटे के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी, लेकिन जांच के दौरान, जबरन धर्मांतरण में उनकी कथित भूमिका की पुष्टि नहीं हो सकी, जिससे उन्हें क्लीन चिट मिल गई. हालांकि, आरोपी पादरी महिंदर कुमार और उसकी पत्नी सीमा गिरफ्तार हैं और हिरासत में हैं।

लाल सोना! महज 45 दिनों में 'टमाटर' ने इस किसान को बना दिया करोड़पति

केरल के दिवंगत सीएम ओमन चांडी पर विवादित टिप्पणी कर घिरे मलयालम अभिनेता विनायकन

स्वस्थ शाकाहारी व्यंजनों का सेवन हो सकता है आपके लिए भी लाभकारी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -