लाल सोना! महज 45 दिनों में 'टमाटर' ने इस किसान को बना दिया करोड़पति
लाल सोना! महज 45 दिनों में 'टमाटर' ने इस किसान को बना दिया करोड़पति
Share:

गुंटूर:  आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में टमाटर की आसमान छूती कीमतों के बीच, एक किसान दंपति ने टमाटर के 40,000 बक्से बेचकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की और केवल 45 दिनों के भीतर 3 करोड़ रुपये कमाए।

22 एकड़ कृषि भूमि वाले टमाटर किसान चंद्रमौली ने टमाटर की पैदावार को तेज करने के लिए मल्चिंग और माइक्रो-सिंचाई जैसी नवीन तकनीकों को अपनाया, अप्रैल की शुरुआत में टमाटर के पौधे की एक दुर्लभ किस्म की बुवाई की। इन उन्नत खेती के तरीकों को लागू करके, उन्होंने जून के अंत तक टमाटर की फसल सफलतापूर्वक प्राप्त की।

अपने पैतृक स्थान के करीब कर्नाटक के कोलार बाजार को चुनकर, चंद्रमौली ने अपनी उपज बेची। पिछले 45 दिनों के दौरान, बाजार में टमाटर के 15 किलोग्राम क्रेट की कीमत 1,000 रुपये से 1,500 रुपये के बीच थी। टमाटर की कीमतों में उछाल से खुश, चंद्रमौली ने साझा किया, "मुझे अब तक जो उपज मिली है, उससे मैंने 4 करोड़ रुपये कमाए हैं। कुल मिलाकर, मुझे उपज प्राप्त करने के लिए अपनी 22 एकड़ जमीन में 1 करोड़ रुपये का निवेश करना पड़ा, जिसमें कमीशन और परिवहन शुल्क शामिल थे। इसलिए, मुनाफा 3 करोड़ रुपये है।

दूसरी ओर, भारत के सबसे बड़े टमाटर बाजारों में से एक की मेजबानी के लिए जाने जाने वाले मदनपल्ले में टमाटर की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई। शुक्रवार (28 जुलाई) को पहली श्रेणी के टमाटर की कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। व्यापारी टमाटर खरीदने के लिए बड़ी संख्या में बाजार में आए, और पहली श्रेणी की किस्म को उत्तरी शहरों में निर्यात किए जाने की सूचना मिली।

दो हफ्ते पहले, 25 किलो टमाटर के टोकरे की कीमत 3,000 रुपये थी, जो 120 रुपये प्रति किलो थी। हालांकि, अन्य राज्यों से मांग में वृद्धि ने कीमत को 200 रुपये प्रति किलोग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा दिया है। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि टमाटर की बढ़ती कीमतें अगस्त के अंत तक जारी रहने की उम्मीद है।

'मणिपुर हिंसा में निश्चित रूप से विदेशी एजेंसियों का हाथ..', इंडियन आर्मी के पूर्व प्रमुख एमएम नरवणे का खुलासा

उमेश पाल हत्याकांड में अतीक अहमद का वकील गिरफ्तार, उसके खिलाफ पहले से लंबित हैं कई केस

हिमाचल प्रदेश में बारिश जनित हादसों से 187 लोगों की मौत, सीएम सुखविंदर बोले- हमें तत्काल आर्थिक मदद की जरूरत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -