यूपी चुनाव: 52.8 लाख नए वोटर करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग, महिला वोटर्स की संख्या बढ़ी
यूपी चुनाव:  52.8 लाख नए वोटर करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग, महिला वोटर्स की संख्या बढ़ी
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग की टीम के यूपी दौरे का आज अंतिम दिन है. वहीं मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को ख़त्म हो रहा है और राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर मतदान होना हैं. इसमें से 84 सीटें SC और 2 ST के लिए आरक्षित हैं. 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग राज्य में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोरोना से स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है. आयोग का कहना है इस बार राज्य में 52.8 लाख नए मतदाताओं को जोड़ा गया है और इसमें 23.92 लाख पुरुष वोटर और 28.86 लाख महिला वोटर शामिल हैं. सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने पहले सियासी दलों के साथ मीटिंग की है और उनसे चुनाव को लेकर सुझाव लिए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में दौरे के दौरान निर्वाचन आयोग की टीम ने तमाम एजेंसियों और तमाम जिला निर्वाचन अधिकारियों और सांसदों के साथ भी बातचीत की है. ताकि राज्य में चुनाव आयोजित कराए जा सकें. 

सुशिल चंद्रा ने कहा कि सभी सियासी दलों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए निर्धारित वक़्त पर चुनाव कराने की मांग की. हालांकि कुछ लोगों ने रैलियों में उमड़ रही भीड़ के मद्देनज़र चिंता जताई है, जबकि कुछ दलों के लोगों ने प्रशासनिक लोगों के दबाव में होने की बात भी कही.

केरल भाजपा ने नेता की हत्या की एनआईए जांच की मांग की

अनिल देशमुख के खिलाफ ED ने दायर की 7000 पन्नों की चार्जशीट, इन लोगों के नाम आए सामने

मुसलामानों के बाद अब मोदी सरकार का नया टार्गेट ईसाई .., कांग्रेस नेता चिदंबरम का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -