भाजपा की इस जीत के मायने अलग है
भाजपा की इस जीत के मायने अलग है
Share:

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिल चुका है. यूपी में अब भाजपा तीन चौथाई बहुमत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है .नोटबंदी के बाद यह नतीजे बीजेपी और नरेंद्र मोदी के लिए अहम बताए जा रहे थे. सरकार के नोटबन्दी के फैसले पर जनता ने अपनी मुहर लगा दी है. यूपी में बीजेपी की सरकार बनते ही बीजेपी का 14 साल का राजनीतिक वनवास ख़त्म हो जाएगा.

गौरतलब है कि यूपी के चुनाव परिणामो के रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है. ख़ास बात यह है कि अब तक यूपी में बीजेपी को 42 फीसदी वोट मिल चुके है. जबकि लोकसभा चुनाव (2014) में बीजेपी को 42 प्रतिशत वोट मिले थे. इन रुझानों में बीजेपी ने 1991 के विधानसभा चुनाव का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. तब बीजेपी को 221 सीटें मिली थीं. याद रहे कि तब बीजेपी ने राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ा था.

आपको जानकारी दे दें कि यूपी में 1985 से चुनाव लड़ने वाली बीजेपी ने पहले चुनाव में 16 सीटें जीती थीं. वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में वह 328 विधानसभा सीटों पर आगे थी. उस रिकार्ड को बीजेपी ने इस बार भी कायम रखा है. इस बार वह 200 से ज्यादा सीटों पर आगे है.

उल्लेखनीय है कि यूपी में 100 सीटें मुस्लिम बहुल मानी जाती हैं. इसमें बीजेपी 40 से ज्यादा सीटों पर आगे है.यूपी में दलित बहुल 100 सीटों में भी बीजेपी 60 से ज्यादा सीटों पर आगे है. भाजपा के प्रति इन दोनों वर्गों का जो रुझान बढ़ा है.उससे स्पष्ट है कि भाजपा ने अब मुस्लिम वर्ग में सेंध लगाकर जहाँ सपा को चिंता में डाल दिया है. वहीं दलित को अपने पक्ष में करके मायावती की धड़कने भी बढ़ा दी है. सबका साथ , सबका विकास का बीजेपी का नारा सफल होता नजर आ रहा है.इस दृष्टि से भाजपा की इस जीत के मायने अलग हैं.जो कालांतर में पार्टी की ताकत को और मजबूती देंगे.

यह भी पढ़ें

UP में रुझानों में BJP को बहुमत, मोदी लहर के सामने ध्वस्त हुआ कांग्रेस-सपा गठंबधन

UP और उत्तराखंड में चला मोदी मैजिक, जानिए अब तक के नतीजे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -