उत्तराखंड में 2 नवम्बर से खुलेंगे स्कूल, रखनी होगी ये सुरक्षा
उत्तराखंड में 2 नवम्बर से खुलेंगे स्कूल, रखनी होगी ये सुरक्षा
Share:

देहरादून: देश के राज्य उत्तराखंड में 2 नवंबर से 10वीं तथा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल ओपन हो रहे हैं। शासन ने इसके लिए एसओपी जारी कर दी है। कहा गया है कि यदि ज्यादा विद्यार्थी आए तो स्कूल दो पालियों में चलाए जा सकते हैं। साथ ही एसओपी में कहा गया है कि विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए छह फीट की दूरी पर बैठने का इंतजाम किया जाए। जो विद्यार्थी स्कूल नहीं आएंगे उनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था पूर्व की भांति जारी रहेगी। दो शिफ्टों में विद्यालय चलाने की स्थिति में फर्स्ट शिफ्ट में 10वीं तथा दूसरी में 12वीं के छात्र-छात्राओं को बुलाया जाएगा।

वही एक क्लास में ज्यादातर 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही बैठेंगे। जबकि शेष को अगले दिन बुलाया जाएगा। चीफ सेक्रेटरी ओमप्रकाश की तरफ से जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि विद्यालय खुलने से पूर्व उन्हें पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाए, हर पाली के पश्चात् यह किया जाए। विद्यालयों में सैनिटाइज, हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिंग एवं प्राथमिक इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। अगर किसी विद्यार्थी, अध्यापक एवं कर्मचारी में खांसी जुखाम अथवा बुखार के लक्षण हैं तो उन्हें प्राथमिक इलाज दे घर भेज दिया जाए।

ये भी रहेगी व्यवस्था-
1. आधी क्षमता के साथ चलेंगे विद्यालय वाहन।
2. खेलकूद तथा मनोरंजन संबंधी एक्टिविटी नहीं होंगी। प्रार्थना क्लास रूम में ही की जाएगी।
3. विद्यालय वाहनों को नियमित तौर पर कम से कम दो बार सैनिटाइज किया जाएगा।

हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोले जाने की एसओपी जारी होने के पश्चात् विद्यालय तैयारी में जुट गए हैं। प्रिंसिपल ऑफ प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिएशन (पीपीएसए) आज इस अहम मुद्दे पर बैठक करने जा रहा है। दूसरी तरफ माता-पिता अभी बच्चों को भेजने के लिए पूरी प्रकार तैयार नहीं है।

मधुबनी में गरजे नितीश, बोले- लालटेन का युग ख़त्म हो चुका, अब हर कोई बिजली इस्तेमाल कर रहा

अस्पताल के शौचालय में मिला कोरोना संक्रमित मरीज का शव, 14 दिनों तक सड़ती रही लाश

लुधियाना की फैक्ट्री में धमाका, 3 मजदुर घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -