संयुक्त राज्य अमेरिका सीडीसी ने कोविड प्रवृत्ति को ट्रैक करने के लिए अपशिष्ट जल निगरानी डेटा लॉन्च किया

संयुक्त राज्य अमेरिका सीडीसी ने कोविड प्रवृत्ति को ट्रैक करने के लिए अपशिष्ट जल निगरानी डेटा लॉन्च किया
Share:

 

संयुक्त राज्य भर के शहरों में सेप्टिक टैंक ने COVID-19 महामारी के शुरुआती चरणों से वास्तविक समय में कोरोनावायरस के प्रसार को ट्रैक करने में मदद की है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने शुक्रवार को खुलासा किया कि इस तरह के ट्रैकिंग प्रयास अब COVID-19 डेटा ट्रैकिंग वेबसाइट पर एक टूल के माध्यम से जनता को दिखाई देंगे।

सीडीसी के राष्ट्रीय अपशिष्ट जल निगरानी प्रणाली (एनडब्ल्यूएसएस) से आता है, जो सितंबर 2020 में लाइव हो गया था। संयुक्त राज्य भर के 400 से अधिक स्टेशनों से डेटा इस नेटवर्क में शामिल है।

क्योंकि निवासियों के मल में वायरस पाया जा सकता है, इससे पहले कि उन्हें परीक्षण के लिए प्रेरित किया जाए, अपशिष्ट जल अधिकारियों को कोरोनावायरस के प्रसार को ट्रैक करने की अनुमति देता है। हालांकि, डेटा परीक्षण के विपरीत, सीवेज परीक्षण एक निष्क्रिय प्रक्रिया है जो परीक्षण के लिए आने वाले लोगों पर निर्भर नहीं करती है। जबकि COVID-19 परीक्षण वायरस के अस्तित्व को ट्रैक करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक रहा है, अपशिष्ट जल समुदायों और स्वास्थ्य अधिकारियों को वायरस के संचरण से पहले इसका पता लगाकर आगे रहने में मदद कर सकता है।


इस पद्धति का उपयोग न्यूयॉर्क शहर जैसे शहरों और एरिज़ोना विश्वविद्यालय जैसे विश्वविद्यालयों द्वारा प्रकोप की शुरुआत में किया गया था, जो कि COVID-19 प्रसार की कल्पना और अनुमान लगाने के लिए अपशिष्ट जल ट्रैकिंग का उपयोग करते थे। निष्कर्ष एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकते हैं कि संक्रमण का बढ़ना अपने रास्ते पर है।

ग्राफिक दर्शाता है कि प्रत्येक स्थान पर पिछले 15 दिनों में अपशिष्ट जल में कोरोनावायरस आनुवंशिक सामग्री का स्तर कैसे भिन्न होता है। यदि कोई साइट 15-दिन की समय-सीमा में कम से कम एक परीक्षण के बाद कोरोनावायरस की पहचान करने में विफल रहती है, तो उसे "गैर-पता लगाने वाले" के रूप में चिह्नित किया जाएगा। यदि 15 दिनों की अवधि के भीतर कोई नमूना एकत्र नहीं किया गया तो इसे "कोई हालिया डेटा नहीं" लेबल किया जाएगा।

इंडोनेशिया: बाली ने वैश्विक पर्यटकों के लिए फिर खोली अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 900,000 से अधिक हो गई

मेढक से 'थेरेपी' करा रही थी महिला, हुई दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -