वाहन चलाते समय फोन को बिलकुल ना लगाएं हाथ, यहां कट रहा 18,000 रुपए का चालान
वाहन चलाते समय फोन को बिलकुल ना लगाएं हाथ, यहां कट रहा 18,000 रुपए का चालान
Share:

लंदन: बीते दिनों सड़क पर वाहन चलाने और बढ़ाए गए ट्रैफिक चालान को लेकर पूरे देश में अफरा-तफरा मची हुई थी. पिछले महीने पूरे देश में मोटर व्हीकल अमेंडमेंट एक्ट 2019 लागू हुआ था. जिसके बाद से हर दिन कई ऐसे मामले सामने आए जिसमें ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर लोगों का भारी भरकम चालान चुकाना पड़ा. किन्तु भारत ही नहीं विश्व के और भी कई देश ऐसे हैं जहां ट्रैफिक नियमों को कड़ा किया जा रहा है और ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना चुकाना पड़ता है.

ऐसा ही कुछ यूनाइटेड किंगडम (यूके) में होने जा रहा है...यूके में अगर कोई शख़्स गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे ट्रैफिक पुलिस को मोटी राशी देनी होगी. ब्रिटेन की सड़कों पर गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते हुए पकड़े जाने पर 200 पाउंड यानी 18 हजार रुपए से ज्यादा का जुर्माना देना होगा.

मौजूदा क़ानून के अनुसार, ड्राइवर पर तभी केस किया जा सकता है जब वो फोन पर बात करता पकड़ा जाता है. किन्तु अब गाड़ी चलाते समय अपने फोन को किसी भी वजह से इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा. यानी ड्राइवर यदि फोन पर बात करते, मैसेज करते, म्यूजिक सुनने के लिए फोन को स्क्रॉल करते या सोशल मीडिया यूज़ करते भी पकड़ा गया तो उसे 200 पाउंड जुर्माना देना होगा.

भारत और जर्मनी के बीच 11 क्षेत्रों में हुए समझौते, पीएम मोदी बोले- आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे

अयोध्या मामला: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष कल्बे सादिक का बड़ा बयान, मुसलमानों से की ये अपील

जहरीली हवाओं में घुट रहा राजधानी का दम, दिल्ली-NCR में हेल्थ इमरजेंसी घोषित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -