जहरीली हवाओं में घुट रहा राजधानी का दम, दिल्ली-NCR में हेल्थ इमरजेंसी घोषित
जहरीली हवाओं में घुट रहा राजधानी का दम, दिल्ली-NCR में हेल्थ इमरजेंसी घोषित
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (EPCA) ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है और कंस्ट्रक्शन पर 5 नवंबर तक रोक लगा दी है. EPCA ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के मुख्य सचिवों को पत्र लिखे हैं. इस लेटर में EPCA चेयरमैन भूरे लाल ने कहा है कि, EPCA बीती रात दिल्ली-NCR में हवा की क्वालिटी और बिगड़ गई है. 

ऐसे में हमें इसे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के रूप में लेना होगा, क्योंकि इसका हमारी सेहत, खासकर बच्चों की सेहत पर बेहद बुरा असर होगा.'' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ''इन परिस्थितियों में दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कंस्ट्रक्शन की गतिविधियां 5 नवंबर की सुबह तक बंद रहेंगी.'' आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 1 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर दिल्ली-NCR में एयर क्वालिटी इंडेक्स 582 दर्ज किया गया था.

आपको बता दें कि 0 से 50 के बीच के AQI को 'अच्छा', 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर को अति गंभीर इमरजेंसी केटेगरी में रखा जाता है. EPCA ने निर्देश दिया है कि फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, बहादुरगढ़, भिवाड़ी, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, पानीपत में कोयला और दूसरे फ्यूल पर आधारित सभी कारखाने, जो अभी तक नेचुरल गैस या एग्रो रेडीड्यू पर शिफ्ट नहीं हुए  हैं, वे 5 नवंबर तक बंद रहेंगे. इसके साथ ही दिल्ली में भी वो इंडस्ट्री बंद रहेंगी जो पाइप्ड नेचुरल गैस पर शिफ्ट नहीं हुई हैं.

लगातार तीसरे महीने बढ़े LPG सिलिंडर के दाम, जानिए क्या है नए रेट

SBI एक नवंबर से लागू करने जा रही नया नियम, जानिए क्या होगा बदलाव

अब सोना खरीदना होगा और भी आसान, जानिए क्या है योजनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -