भारत और जर्मनी के बीच 11 क्षेत्रों में हुए समझौते, पीएम मोदी बोले- आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे
भारत और जर्मनी के बीच 11 क्षेत्रों में हुए समझौते, पीएम मोदी बोले- आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे
Share:

नई दिल्ली: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शुक्रवार को हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ 5वीं भारत-जर्मनी इंटर-गवर्मेंट कंसल्टेशन (IGC) में शिरकत की। इसमें भारत और जर्मनी के बीच पांच क्षेत्रों में साझा सहयोग के समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इनमें अंतरिक्ष, उड्डयन, नौसैन्य तकनीक, चिकित्सा और शिक्षा सहित 11 क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति बनी है। चांसलर मर्केल ने कहा कि, हम चाहते हैं कि स्थिर विकास और जलवायु सुरक्षा के लिए दोनों राष्ट्र साथ में गंभीरता से लंबे समय तक कार्य करें।

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि, हम आतंक के खिलाफ लड़ाई में अपने द्विपक्षीय रिश्तों और सहयोग को और भी अधिक सशक्त करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि हम दोनों देशों के रिश्ते लोकतांत्रिक और कानून पर आधारित हैं। यही वजह है कि विश्व के बड़े और गंभीर मामलों पर हमारे विचार एक जैसे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि, हम आभारी हैं कि जर्मनी ने निर्यात नियंत्रण क्षेत्र में भारत की सदस्यता का समर्थन किया है। दोनों देश इन कोशिशों को जारी रखेंगे ताकि आपसी सहयोग बरक़रार रहे।

इससे पहले मर्केल ने कहा कि जर्मनी में 20 हजार भारतीय विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। हमारी इच्छा है कि यह तादाद और बढ़े। हम चाहते हैं कि वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए टीचर्स एक्सचेंज प्रोग्राम भी शुरू किए जाएं। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, भारत और जर्मनी का ध्यान नई और एडवांस तकनीक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्किल्स, एजुकेशन और सायबर सिक्योरिटी जैसे मामलों पर सहयोग बढ़ाने पर है।

महाराष्ट्र में अरामको को जमीन देगी मोदी सरकार, सऊदी के मंत्री बोले- गेंद भारत के पाले में...

पीएम मोदी से मिलीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, 20 अहम समझौतों पर हो सकते हैं दस्तखत

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने व्हाइट हाउस को कहा अलविदा, न्यूयॉर्क के गवर्नर बोले- अच्छा छुटकारा मिला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -