गणेशोत्सव के लिए बनाई जा रही खास मूर्तियां, विसर्जित करने के बाद भी आएंगी काम
गणेशोत्सव के लिए बनाई जा रही खास मूर्तियां, विसर्जित करने के बाद भी आएंगी काम
Share:

जयपुर: पीएम मोदी ने गणेश चतुर्थी पर मूर्ति विसर्जन की वजह से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए लोगों से गणेश भगवान की मिट्टी की मूर्ति बनाने का आग्रह किया है. इसी मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं जयपुर के मूर्ति कलाकार. गणेश चतुर्थी के अवसर पर सोमवार को शहर के विभिन्न मोहल्लो-कॉलोनियों में पंडालों के साथ ही घरों में भी श्री गणेश की स्थापना होगी. इस बार गणेश चतुर्थी के दौरान विघ्नहर्ता खुशियों के साथ हरियाली की रिद्धि-सिद्धि भी लाएंगे और घर को खुशनुमा बनाने के साथ ही जीवन को प्राणदायिनी ऊर्जा से भर देंगे.

उल्लेखनीय है कि प्रति वर्ष गणेशोत्सव और दुर्गा पूजा के मौके पर लाखों प्रतिमाएं नदियों, तालाबों या अन्य जलस्रोतों में विसर्जित की जाती है. इससे बड़े पैमाने पर प्रदूषण होता है और इनका पानी इस्तेमाल के लायक नहीं बचता. इसी वजह से इन दिनों जेएलएन मार्ग, गोपालपुरा और श्याम नगर समेत अन्य स्थानों पर मूर्ति कलाकार ऐसी ही मूर्तियों के निर्माण में जुटे हैं जो पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाए.

इस बार गणेश चतुर्थी के लिए मूर्ति कलाकारों ने इको फ्रेंडली मूर्ति के साथ ही मिट्टी में विभिन्न प्रजाति के बीज डालकर प्रतिमाएं तैयार की जा रही है. श्याम नगर स्थित कलाकार हरिनारायण प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया है कि इन प्रतिमाओं को घर में ही गमले में लगभग दो लीटर पानी में विसर्जित किया जा सकेगा जो कुछ दिनों में वह बीज पौधे का रूप ले लेगा. 

डीएचएफएल ने कर्जदाताओं के संबंध में लिया यह फैसला

बैंकों का विलयः सरकारी बैंकों को मिलेंगे अधिक अधिकार

दिल्ली एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद कश्मीरी पत्रकार ने कहा - ये मेरी आज़ादी पर हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -