यूनेस्को ने अपनी विश्व धरोहर सूची में चार प्राकृतिक और तीन सांस्कृतिक स्थलों को किया शामिल
यूनेस्को ने अपनी विश्व धरोहर सूची में चार प्राकृतिक और तीन सांस्कृतिक स्थलों को किया शामिल
Share:

विश्व धरोहर समिति ने आज यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में 7 स्थलों को जोड़ा। ये नाम हैं अमामी-ओशिमा द्वीप, टोकुनोशिमा द्वीप, ओकिनावा द्वीप का उत्तरी भाग, और इरिओमोटे द्वीप (जापान), गेटबोल, कोरियाई ज्वारीय फ्लैट (कोरिया गणराज्य), केंग क्राचन वन परिसर (थाईलैंड) और कोलचिक वर्षावन और आर्द्रभूमि (जॉर्जिया)।

वही तीन को उनकी सांस्कृतिक संपत्तियों के लिए सूचीबद्ध किया गया था, उनमें से एक अंतरराष्ट्रीय साइट: अर्सलांटेपे माउंड (तुर्की), एम्स्टर्डम की रक्षा लाइनों का विस्तार, अब से डच वाटर डिफेंस लाइन्स (नीदरलैंड्स) के रूप में जाना जाता है और कॉलोनियों ऑफ बेनेवोलेंस (बेल्जियम और) के अंतरराष्ट्रीय स्थल के रूप में जाना जाता है। 

यूनेस्को के एक बयान के अनुसार, बुधवार को किए गए परिवर्धन को फ़ूज़ौ, चीन की अध्यक्षता में आयोजित विश्व धरोहर समिति के विस्तारित 44 वें सत्र का निर्णय लिया गया, जो 2020 और 2021 दोनों से नामांकन की जांच कर रहा है। धारावाहिक संपत्ति में दो घटक भागों में 300 किमी के अलावा 33 साइटें शामिल हैं: पुडोज़्स्की जिले में झील वनगा में 22 पेट्रोग्लिफ़ साइटें, जिसमें बेलोमोर्स्की जिले में व्हाइट सी द्वारा 11 साइटों में कुल 1,200 से अधिक आंकड़े और 3,411 आंकड़े शामिल हैं। समिति ने कहा, वे महत्वपूर्ण कलात्मक गुण दिखाते हैं और पाषाण युग की रचनात्मकता की गवाही देते हैं।

सार्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए फ्रांस ने जारी किया ये स्पेशल पास

येमेनी प्रधानमंत्री और अमेरिकी दूत ने संघर्ष विराम पहल पर की चर्चा

तंजानिया में शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -