संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लीबिया  में संयुक्त राष्ट्र मिशन के  रोलओवर को मंजूरी दी
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लीबिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रोलओवर को मंजूरी दी
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNSMIL) मिशन के एक और "तकनीकी रोलओवर" को अधिकृत किया है क्योंकि परिषद के सदस्य एक ठोस जनादेश नवीकरण पर सहमत नहीं हो सकते थे। 15 सदस्यीय परिषद ने शुक्रवार को प्रस्ताव 2629 पारित किया, जो 31 जुलाई, 2022 तक तीन महीने के लिए UNSMIL के जनादेश को बढ़ाता है।

रिपोर्टों के अनुसार, प्रस्ताव में कहा गया है कि UNSMIL को त्रिपोली में स्थित संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि द्वारा प्रबंधित किया जाना चाहिए, और बाद वाले से जल्द से जल्द एक को नामित करने का आग्रह किया जाना चाहिए।

प्रस्ताव में यूएनएसएमआईएल के प्रयासों पर सुरक्षा परिषद के लिए महासचिव के चक्र को 60 से 30 दिनों तक कम कर दिया गया है। प्रस्ताव में सभी पक्षों से अनुरोध किया गया है कि वे कोई भी ऐसा उपाय करने से बचें जो राजनीतिक प्रक्रिया या 23 अक्टूबर, 2020 को निर्धारित लीबियाई संघर्ष विराम को कमजोर कर सकता है।

इसमें जोर दिया गया है कि लीबिया में कोई सैन्य समाधान नहीं हो सकता है और सभी सदस्य देशों द्वारा हथियार प्रतिबंध के पूर्ण अनुपालन की मांग की गई है।  सितंबर 2021 से, संकल्प 2629 UNSMIL के जनादेश का चौथा तकनीकी नवीकरण है।

लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के विशेष दूत जान कुबिस ने नवंबर 2021 में लीबिया के राष्ट्रीय चुनावों से एक महीने पहले इस्तीफा दे दिया था।

गुतारेस ने दिसंबर 2021 में लीबिया पर अपने विशेष सलाहकार के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका की स्टेफनी विलियम्स को नामित किया था। विलियम्स को लीबिया में संयुक्त राष्ट्र के काम का प्रबंधन करने के लिए नियुक्त किया गया था, इस तथ्य के बावजूद कि वह औपचारिक रूप से कुबिस के उत्तराधिकारी नहीं थे।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मुद्रास्फीति मार्च से बढ़ रही है

पश्चिमी अधिकारियों ने सूडान से आपातकाल हटाने का आग्रह किया

ईरान ने दुनिया के मीडिया के लिए नई बैलिस्टिक मिसाइलों का अनावरण किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -