अमेरिकी फेडरल रिजर्व की  मुद्रास्फीति  मार्च से  बढ़ रही है
अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मुद्रास्फीति मार्च से बढ़ रही है
Share:

वाणिज्य विभाग ने घोषणा की कि अमेरिकी व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) मूल्य सूचकांक, फेडरल रिजर्व के पसंदीदा मुद्रास्फीति संकेतक, पिछले वर्ष की तुलना में मार्च में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि जारी रही।

वाणिज्य विभाग के आर्थिक विश्लेषण ब्यूरो के अनुसार, यह फरवरी में साल-दर-साल 6.3 प्रतिशत की गिरावट की तुलना में है। मार्च में कोर पीसीई मूल्य सूचकांक एक साल पहले की तुलना में 5.2 प्रतिशत बढ़ा, फरवरी में 5.3 प्रतिशत की तुलना में, अस्थिर भोजन और ऊर्जा को छोड़कर।  पीसीई मूल्य सूचकांक में मार्च में महीने में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, अध्ययन के अनुसार, फरवरी में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि के बाद।

नवीनतम डेटा अभी तक एक और अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि मुद्रास्फीति जिद्दी रूप से उच्च बनी हुई है, संभवतः अगले सप्ताह केंद्रीय बैंक की नीति बैठक में 0.5-प्रतिशत-बिंदु दर वृद्धि को सही ठहराते हुए, जैसा कि कुछ फेड सदस्यों ने सुझाव दिया है।

फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के अनुसार, अमेरिकी फेडरल रिजर्व को बढ़ती मुद्रास्फीति और अनुकूल मौद्रिक नीति के चेहरे में "थोड़ा और तेजी से कार्य" करना चाहिए, जिन्होंने मई की बैठक के लिए 50-आधार-बिंदु दर वृद्धि का संकेत दिया था।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग के अनुसार, इस साल की पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 1.4 प्रतिशत की वार्षिक गति से गिरावट आई, ओमीक्रोन स्पाइक और बढ़ती कीमतों के कारण, संभावित मंदी की आशंकाओं को बढ़ावा दिया।

पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स में एक पूर्व अमेरिकी ट्रेजरी अधिकारी और अनिवासी वरिष्ठ फेलो गैरी हुफबाउर के अनुसार, इस बात का कोई ऐतिहासिक सबूत नहीं है कि फेडरल रिजर्व इस तरह की उच्च मुद्रास्फीति के साथ मंदी पैदा किए बिना मुद्रास्फीति को अपने 2 प्रतिशत लक्ष्य तक नीचे ला सकता है।

पश्चिमी अधिकारियों ने सूडान से आपातकाल हटाने का आग्रह किया

ईरान ने दुनिया के मीडिया के लिए नई बैलिस्टिक मिसाइलों का अनावरण किया

ऑस्ट्रेलिया के एनएसडब्ल्यू में ओमीक्रॉन के नए वैरिएंट का पता चला

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -