राष्ट्र महासचिव गुतेरस का बड़ा बयान, कहा- 'भारत और पाक के लिए आपस में तनाव करना...'
राष्ट्र महासचिव गुतेरस का बड़ा बयान, कहा- 'भारत और पाक के लिए आपस में तनाव करना...'
Share:

इस्लामाबाद: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने बीते रविवार यानी 16 फरवरी 2020 को कहा कि भारत और पाक के लिए आपस में तनाव करना और अत्यधिक संयम बनाए रखने कि आवश्यकता है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि भले ही यह तनाव दोनों देशों के बीच की सेनाओं का हो या जुबानी उन्होंने पाक की अपनी 4 दिन की यात्रा पर ये बातें कही. जंहा पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में गुतेरस ने कहा कि वह नियंत्रण रेखा पर तनाव को लेकर बेहद चिंतित हैं. कूटनीति और बातचीत के जरिए ही दोनों देशों के बीच शांति और स्थिरता कायम हो जाएगी.

मिली जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक बार फिर दोहराया कि अगर दोनों देश राजी हों तो वो उनके बीच मध्यस्थता के लिए तैयार हैं. भारत ने बार-बार स्पष्ट कर दिया गया है कि कश्मीर उसके और पाक के बीच का द्विपक्षीय मामला है और इसमें किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है. वहीं इस बात पर गुतेरस ने कहा कि कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के मुताबिक सुलझाया जाना चाहिए. भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक ग्रुप (यूएनएमओजीपी) को पूरी छूट मिलनी चाहिए.

जंहा अभी तक यह भी कहा जा रहा है कि गुटेरस के बयान पर भारत ने करारा पलटवार किया है. वहीं भारत का कहना है कि शिमला समझौते के बाद इन दोनों ही बातों का कोई मतलब नहीं बनता है. वहीं पाक के दौरे के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब भी जाएंगे और वहां की जमीनी हालात का जायजा लेंगे. वह पाकिस्तान में 40 वषरें तक अफगान शरणार्थियों को पनाह देने के विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे. 

पेरिस में FATF की संपन्न हुई बैठक, पाक पर सकती दिखाने की संभावना

कोरोना वायरस : चीन की मदद करने के लिए भारत करने वाला है ये काम

डायमंड प्रिंसेस क्रूज : हांगकांग ने अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए शुरू की विशेष सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -