यूएन सीबीडी ने प्रकृति के प्रबंधन के लिए नया वैश्विक जैव विविधता ढांचा किया जारी
यूएन सीबीडी ने प्रकृति के प्रबंधन के लिए नया वैश्विक जैव विविधता ढांचा किया जारी
Share:

जैव विविधता पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (सीबीडी) सचिवालय ने सोमवार को प्रकृति के संरक्षण और संरक्षण के लिए 2030 तक वैश्विक स्तर पर कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए एक नए वैश्विक जैव विविधता ढांचे का पहला आधिकारिक मसौदा जारी किया। सोमवार को जारी की गई रूपरेखा, आक्रामक विदेशी प्रजातियों की शुरूआत की दर में 50 प्रतिशत की अधिक कमी और उनके प्रभावों को खत्म करने या कम करने के लिए ऐसी प्रजातियों के नियंत्रण या उन्मूलन का समर्थन करती है।

ढांचे में कथित तौर पर 2030 के लिए 21 लक्ष्य शामिल हैं, जो अन्य बातों के अलावा, वैश्विक स्तर पर कम से कम 30 प्रतिशत भूमि और समुद्री क्षेत्रों, विशेष रूप से जैव विविधता के लिए विशेष महत्व के क्षेत्रों और लोगों के लिए इसके योगदान, प्रभावी, समान रूप से प्रबंधित, पारिस्थितिक रूप से प्रतिनिधि के माध्यम से संरक्षित हैं।

पर्यावरण में खोए हुए पोषक तत्वों को कम से कम आधा और कीटनाशकों को कम से कम दो तिहाई कम करना और प्लास्टिक कचरे के निर्वहन को समाप्त करना यह प्रति वर्ष कम से कम 10 GtCO2e के वैश्विक जलवायु परिवर्तन शमन प्रयासों में प्रकृति-आधारित योगदान का आह्वान करता है, और सभी शमन और अनुकूलन प्रयास जैव विविधता पर नकारात्मक प्रभावों से बचते हैं। जैव विविधता और इसके फायदे मानव कल्याण और एक स्वस्थ ग्रह के लिए मौलिक हैं। सीबीडी सचिवालय द्वारा जारी समाचार के अनुसार, चल रहे प्रयासों के बावजूद, दुनिया भर में जैव विविधता बिगड़ रही है, और व्यापार-सामान्य परिदृश्यों के तहत यह गिरावट जारी रहने या खराब होने का अनुमान है।

राजनीतिक मामलों की अहम मंत्रिमंडल समिति में शामिल हुए ये 3 बड़े चेहरे

50 से अधिक शहरों तक पहुंचा स्पुतनिक वी का राष्ट्रव्यापी सॉफ्ट लॉन्च

नार्को टेरर की चुनौती पर सख्त हुए अमित शाह, बोले- खत्म हुए थर्ड डिग्री के दिन...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -