संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या दिवस पर दी भारत को चेतावनी, जानिये क्या कहा संयुक्त राष्ट्र ने ?

संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या दिवस पर दी  भारत को  चेतावनी, जानिये क्या कहा संयुक्त राष्ट्र ने ?
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के सोमवार को जारी एक शोध के अनुसार, भारत के अगले साल दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले राष्ट्र के रूप में चीन को पीछे छोड़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट में यह भी भविष्यवाणी की गई है कि नवंबर 2022 के मध्य तक दुनिया की आबादी आठ अरब लोगों को प्रभावित करेगी।

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग के जनसंख्या प्रभाग की विश्व जनसंख्या संभावनाएं 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, 15 नवंबर, 2022 को दुनिया की आबादी आठ अरब से अधिक होने की उम्मीद है। 2020 में, दुनिया की आबादी में 1% से भी कम की कमी आई, जो 1950 के बाद से अपनी सबसे सुस्त दर से बढ़ रही है।

संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, दुनिया की आबादी 2030 में 8.5 बिलियन और 2050 तक 9.7 बिलियन लोगों तक पहुंच सकती है।  2080 के दशक में जनसंख्या 10.4 बिलियन लोगों तक पहुंचने और 2100 तक वहां रहने की भविष्यवाणी की गई है।

ग्रह पर रहने वाले आठवें अरबवें व्यक्ति के इस साल पैदा होने की उम्मीद है, जो इस साल के विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) को विशेष रूप से महत्वपूर्ण बनाता है। यह हमारे मतभेदों का जश्न मनाने, हमारी साझा मानवता को स्वीकार करने और चिकित्सा प्रगति पर आश्चर्य करने का समय है जिसने जीवन प्रत्याशा को लंबा कर दिया है और मातृ और शिशु मृत्यु दर को काफी कम कर दिया है, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा। उसी समय, यह प्रतिबिंबित करने का एक क्षण है जहां हम अभी भी एक दूसरे के प्रति अपने दायित्वों से कम हैं और हमारे ग्रह की देखभाल करने के लिए हमारी साझा जिम्मेदारी की याद दिलाते हैं।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देंगे इस्तीफा

श्रीलंका में 'भीड़' की सरकार, राष्ट्रपति भवन में कैबिनेट मीटिंग, राजपक्षे फरार

श्रीलंका के हालात देख स्वरा भास्कर को आया गुसा, बोलीं- 'बुरी है आग पेट की बनेंगे इंकलाब ये'

विश्व खेल प्रतियोगिता ने इन खिलाड़ियों ने जीता मेडल

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -