यूक्रेन संघर्ष ने दुनिया भर में कमोडिटी मार्किट को झटका दिया
यूक्रेन संघर्ष ने दुनिया भर में कमोडिटी मार्किट को झटका दिया
Share:

कोविड -19 महामारी के दौरान कई प्रमुख देशों द्वारा स्थापित ढीली मौद्रिक नीतियों के कारण, कमोडिटी की कीमतें पहले से ही 2021 और 2022 की शुरुआत में लगातार बढ़ रही थीं।

हालांकि, यूक्रेन और रूस के बीच संकट, जो 24 फरवरी को शुरू हुआ, ने दुनिया भर में कमोडिटी की दुनिया में खतरे की लहरें भेज दी हैं, जिसके परिणामस्वरूप दुनिया भर में कमोडिटी की कीमतों को झटका लगा है। तेजी से बढ़ती मांग और आपूर्ति की आपूर्ति में असमर्थता के कारण, कच्चे तेल की कीमतें 2021 में लगातार USD60 से USD85 तक बढ़ गया।

हालांकि, चल रहे संघर्ष के परिणामस्वरूप, मार्च 2022 के पहले भाग में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 130 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गईं, जो 2008 के बाद से उनका उच्चतम स्तर है।

आपूर्ति सीमा के कारण, प्राकृतिक गैस, कच्चे तेल के विपरीत, एक क्षेत्रीय बाजार है। 7 मार्च को, यूरोप में प्राकृतिक गैस की कीमत 345 यूरो प्रति मेगावाट-घंटे के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। ऊर्जा की ब्रिटिश थर्मल इकाइयों के संदर्भ में, जो कि तेल की कीमतों में 600 डॉलर प्रति बैरल के बराबर है।

2010 और 2020 के बीच, NCDEX पर कारोबार करने वाले स्टील फ्यूचर्स ज्यादातर 25,000 रुपये प्रति टन से नीचे थे। 2021 में, वे बढ़कर औसतन लगभग 45,000 रुपये हो गए। दूसरी ओर, स्टील वायदा, युद्ध के परिणामस्वरूप मार्च 2022 में 62,500 रुपये तक उछल गया।

'द कश्मीर फाइल्स ने दिखाया कश्मीरी पंडितों का सच, ऐसी फिल्में बनती रहनी चाहिए': PM मोदी

दुनिया का कोई गेंदबाज़ नहीं कर पाया जो काम, WTC में अश्विन ने हासिल किया वो मुकाम

अमेरिका में आसमान छूती महंगाई के बीच यूएसएफडी इस हफ्ते बढ़ाएगी ब्याज दर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -